Create

3 भारतीय कप्तान जिन्होंने श्रीलंका में वनडे शतक लगाने में कामयाबी हासिल की

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली
सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 18 जुलाई से शुरू होने वाला है। श्रीलंका का दौरा भारतीय टीम के लिए हमेशा से ही मुश्किल साबित हुआ है लेकिन पिछले कुछ सालों में श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास के बाद घरेलू टीम उतनी प्रतिस्पर्धी नहीं रही। मौजूदा समय में भी श्रीलंका के खिलाड़ियों का प्रदर्शन उस स्तर का नहीं रहा और टीम लगातार संघर्ष कर रही है। हालांकि भारत के खिलाफ घरेलू समर्थकों को यही उम्मीद होगी कि उनकी टीम के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर भारत को जबरदस्त टक्कर दें। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और तीन की टी-20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। वनडे सीरीज का पहला मैच 18 जुलाई को आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

एक समय था जब श्रीलंका की टीम में तमाम दिग्गज खिलाड़ी होते थे और किसी भी भारतीय कप्तान के लिए वहां जाकर वनडे सीरीज जीतना बहुत ही मुश्किल साबित होता था। बतौर बल्लेबाज जब कोई कप्तान खेलता है तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती यही होती है कि वह अच्छी बल्लेबाजी कर अपनी टीम के लिए उदाहरण सेट करे। इस आर्टिकल में हम उन तीन भारतीय कप्तानों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने श्रीलंका में वनडे में शतक बनाने में कामयाबी हासिल की है।

3 भारतीय कप्तान जिन्होंने श्रीलंका में वनडे शतक लगाने में कामयाबी हासिल की

#3 सौरव गांगुली (1)

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई दिशा देने के लिए जाना जाता है। गांगुली की कप्तानी में भारत ने एक अलग ही तरह की क्रिकेट खेलना सीखा और टीम को कामयाब बनाने में सौरव गांगुली की कप्तानी का बहुत बड़ा हाथ है। गांगुली ने बतौर बल्लेबाज श्रीलंका में 17 मैच खेले हैं और 530 रन अपने नाम किए हैं। हालांकि गांगुली इस दौरान श्रीलंका में मात्र एक ही शतक लगा पाए और वह शतक भी उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था।

2002 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में कोलंबो के मैदान पर गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ 117 रन की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी इस पारी में गांगुली ने 109 गेंदों का सामना किया था और 12 चौके और 3 छक्के लगाए थे।

#2 सचिन तेंदुलकर (2)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर भले ही बतौर कप्तान भारतीय टीम को बहुत ज्यादा मात्रा में कामयाबी ना दिला पाए हो लेकिन इस बल्लेबाज ने अपनी कप्तानी में व्यक्तिगत तौर पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया। तेंदुलकर ने बतौर कप्तान श्रीलंका में 13 पारियां खेली और इस दौरान 40 से भी अधिक की औसत से 529 रन बनाए। तेंदुलकर ने श्रीलंका में 2 वनडे शतक लगाए।

सचिन ने श्रीलंका में अपना पहला शतक 1996 में कोलंबो के मैदान पर बनाया था। इस मैच में उन्होंने 110 रन की पारी खेली थी। इसके बाद 1999 में एक बार फिर उन्होंने इसी मैदान पर 120 रन की शानदार पारी खेली थी।

#1 विराट कोहली (2)

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने अपने करियर के दौरान वनडे प्रारूप में काफी सफलता हासिल की है और उन्होंने इस प्रारूप में हर जगह रन बनाये हैं। श्रीलंका में भी विराट ने भारत के लिए अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है और बतौर कप्तान श्रीलंका में वनडे शतक लगाने के मामले में विराट भी पीछे नहीं हैं। विराट ने श्रीलंका में 2 शतक लगाया हैं।

कोहली ने श्रीलंका में अपना पहला शतक 2017 में कोलंबो के मैदान में बनाया था। उस दौरान कोहली ने 96 गेंदों में 131 रन की जबरदस्त पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने अपना दूसरा शतक 2017 में ही खेली गयी वनडे सीरीज के दौरान कोलंबो में ही बनाया था। इस बार उन्होंने 110* रन की पारी खेली थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...