Create

3 अनलकी भारतीय खिलाड़ी जो श्रीलंका दौरे के लिए टीम में नहीं चुने गए 

विजय शंकर और दिनेश कार्तिक
विजय शंकर और दिनेश कार्तिक

13 जुलाई से शुरू होने वाले श्रीलंका दौरे के लिए लिए चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम की घोषणा 10 जून को देर रात की। चयनकर्ताओं ने 20 सदस्यीय टीम का चयन किया और पांच खिलाड़ियों को नेट गेंदबाज के तौर पर चुना गया है। टीम के सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन को टीम का कप्तान तथा भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तान बनाया गया है। भारतीय टीम को इस दौरे पर 3 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलने हैं। चयनकर्ताओं ने इस दौरे के लिए कई ऐसे खिलाड़ियों का चयन किया है, जिनका प्रदर्शन हाल ही में काफी अच्छा रहा।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें श्रीलंका दौरे के लिए चुनकर चयनकर्ताओं ने सभी को चौंका दिया

भारतीय स्क्वॉड में देवदत्त पडीक्कल, रुतुराज गायकवाड़, नितीश राणा, कृष्णप्पा गौतम और चेतन सकारिया जैसे नए चेहरों को मौका दिया है। वहीं कई अन्य खिलाड़ियों की टीम में वापसी भी हुयी है। चयनकर्ताओं ने कई खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन का इनाम दिया, वहीं अनलकी खिलाड़ी रहे, जो टीम में नहीं चुने गए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें श्रीलंका दौरे के लिए नहीं चुना गया।

3 अनलकी भारतीय खिलाड़ी जो श्रीलंका दौरे के लिए टीम में नहीं चुने गए

#3 विजय शंकर

विजय शंकर
विजय शंकर

हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी जब से बंद की है तब से भारतीय टीम के पास कोई भी ऑलराउंडर के रूप में ऐसा विकल्प नहीं मिला, जो तेज गेंदबाजी कर सके। ऐसे में श्रीलंका दौरे पर एक बार फिर से विजय शंकर को शामिल करके आजमाया जा सकता था। शंकर पहले भारत के लिए यह भूमिका निभा चुके हैं लेकिन विश्व कप 2019 के बाद से उन्हें मौका नहीं मिला है। शंकर को हार्दिक पांड्या के बैकअप के रूप में तैयार करने के लिए यह दौरा काफी अहम था लेकिन इस खिलाड़ी को जगह नहीं दी गयी।

#2 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक फिनिशर की भूमिका बखूबी निभा सकते थे
दिनेश कार्तिक फिनिशर की भूमिका बखूबी निभा सकते थे

भारतीय स्क्वॉड में शामिल दो विकेटकीपर इशान किशन और संजू सैमसन दोनों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है। दोनों ही खिलाड़ियों ने महज 9 ही अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं लेकिन इन दोनों के पास वनडे का बिलकुल भी अनुभव नहीं है। दिनेश कार्तिक अपने साथ टीम में अनुभव तथा निचले बल्लेबाजी क्रम में मजबूती प्रदान करते हैं। टीम में मनीष पांडेय और पांड्या ब्रदर्स ही हैं, जो मध्यक्रम में नजर आएंगे। ऐसे में वनडे में कार्तिक अहम साबित हो सकते थे।

#1 हर्षल पटेल

 हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 हर्षल पटेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए जबरदस्त गेंदबाजी की और जब टूर्नामेंट स्थगित हुआ तो वो सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। हर्षल ने 7 मैचों में 17 विकेट हासिल किये थे। हालांकि आखिरी कुछ मैचों में वो महंगे साबित हुए लेकिन लगातार विकेट लेते रहे। श्रीलंका की धीमी पिच पर हर्षल अपनी धीमी गति की गेंदों से काफी कारगर साबित हो सकते थे। चयनकर्ताओं ने आईपीएल के आधार पर कई खिलाड़ियों को चुना था। ऐसे में हर्षल पटेल की दावेदारी भी काफी मजबूत थी लेकिन इन्हें नजर अंदाज कर दिया गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment