Create
Notifications

3 बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन जो भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका में वनडे के दौरान किये 

भुवनेश्वर कुमार और हरभजन सिंह
भुवनेश्वर कुमार और हरभजन सिंह
Prashant Kumar

भारतीय टीम नए कप्तान शिखर धवन की अगुवाई में श्रीलंका में मौजूद है। टीम इंडिया को श्रीलंका में तीन वनडे और तीन ही टी20 मैच खेलने हैं। इस दौरे की शुरुआत 13 जुलाई से शुरू होने वाले वनडे मैच के साथ होगी तथा 25 जुलाई को इस दौरे का आखिरी मैच खेला जायेगा। नए कप्तान शिखर धवन के अलावा टीम के साथ नए कोच राहुल द्रविड़ तथा उपकप्तान के रूप में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार मौजूद हैं। इस टीम में प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के कारण कई युवा खिलाड़ियों को अपने हुनर को साबित करने का मौका दिया गया है।

अक्टूबर-नवंबर में यूएई में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप को मद्देनजर रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों के मैच कई खिलाड़ियों के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का बेहतरीन मौका होगा। दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 159 वनडे खेले हैं और इस दौरान भारत ने 91 मुकाबले जीते हैं, वहीं श्रीलंका को 56 मुकाबलों में जीत मिली है। एक मैच टाई हुआ, जबकि 11 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला। श्रीलंका में दोनों टीमों के बीच लगभग बराबरी का मुकाबला रहा है। दोनों टीमों के बीच कुल 61 मुकाबले हुए, जिसमें टीम इंडिया को 28 और श्रीलंका को 27 में जीत मिली है, जबकि 6 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

इस आर्टिकल में हम भारतीय गेंदबाजों के श्रीलंका में किये टॉप 3 बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन जो भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका में वनडे के दौरान किये

#3 भुवनेश्वर कुमार (5/42), कोलंबो, 2017

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

2017 में श्रीलंका में घरेलू टीम के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन किया था। भारत ने इस सीरीज के दौरान अपना दबदबा बनाये रखा था और आखिरी वनडे में भी श्रीलंका को हराकर 5-0 से सीरीज जीती थी। श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे ओवर भी नहीं खेल पायी और 238 का स्कोर बना कर आउट हो गयी। भारत के लिए भुवनेश्वर ने 9.4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 42 रन खर्च कर 5 विकेट हासिल किये थे। 239 रन के लक्ष्य को भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल करते हुए यह मैच 6 विकेट से जीत लिया।

#2 जसप्रीत बुमराह (5/27), पल्लेकेले, 2017

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

2017 में ही श्रीलंका दौरे पर सीरीज के तीसरे मैच में जसप्रीत बुमराह ने भी जबरदस्त गेंदबाजी की थी और अपनी सटीक गेंदबाजी से श्रीलंका के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। इस मैच में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने पूरे ओवर खेलते हुए 217/9 का स्कोर बनाया था। भारत के लिए बुमराह ने 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 27 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

218 रन के लक्ष्य को भारत ने रोहित शर्म के शानदार शतक की मदद से आसानी से हासिल कर लिया था और छह विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली थी।

#1 हरभजन सिंह (5/56), कोलंबो, 2009

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

2009 में कॉम्पैक कप के फाइनल में भारत ने सचिन तेंदुलकर के शानदार शतक और हरभजन सिंह की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत जीत हासिल की थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सचिन के 138 रन की मदद से 319/5 का बड़ा स्कोर बनाया था। सचिन के अलावा धोनी और युवराज ने भी बल्ले से अहम योगदान दिया था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत अच्छी रही लेकिन जैसे ही हरभजन सिंह गेंदबाजी आक्रमण पर आये, श्रीलंका के बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होते चले गए। श्रीलंका की पूरी टीम 46.4 ओवर में ही 273 रन पर ढेर हो गयी। हरभजन ने 9.4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 56 रन खर्च करते हुए 5 सफलताएं हासिल की। इस तरह भारत ने यह मैच 46 रन से जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...