Ashes 2023 में धीमी गति से ओवर करने का इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों को हुआ नुकसान, जुर्माना भी लगा और WTC अंक भी कटे

England v Australia - LV= Insurance Ashes 5th Test Match: Day Five
England v Australia - LV= Insurance Ashes 5th Test Match: Day Five

एशेज 2023 (Ashes 2023) के दौरान धीमी गति से ओवर करने का नुकसान मेज़बान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (ENG vs AUS) दोनों को उठाना पड़ा है। इन दोनों टीमों को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023-25) की अंक तालिका में महत्वपूर्ण अंक गवांने पड़े हैं। आईसीसी के संशोधित नियमों के मुताबिक दोनों टीम के खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 5 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और प्रत्येक ओवर कम होने पर एक WTC अंक काटा गया है।

WTC अंक तालिका में इंग्लैड- ऑस्ट्रेलिया को हुआ नुकसान

इसके परिणामस्वरूप विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में इंग्लैंड वेस्टइंडीज से नीचे 5वें स्थान पर खिसक गया है। ऑस्ट्रेलियन टीम इस सीरीज में आगे थी, लेकिन अंतिम यानी ओवल टेस्ट मैच में 49 रनों की शानदार जीत दर्ज करके इंग्लैंड ने सीरीज को 2-2 की बराबरी कर ली, लेकिन एशेज का खिताब पिछले एशेज की विजेता ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहा।

ओल्ड ट्रैफर्ड में हुए चौथे टेस्ट मैच में धीमी गति से ओवर करने की वजह से ऑस्ट्रेलिया को 10 डब्ल्यूटीसी अंक का नुकसान झेलना पड़ा। वहीं, इंग्लैंड को पांच में से चार टेस्ट में पिछड़ने के कारण संयुक्त रूप से 19 अंक का नुकसान हुआ है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टेस्ट जीतने पर टीमों को 12 अंक, ड्रॉ पर चार अंक और हार पर कोई अंक नहीं मिलता है।

आपको बता दें कि टीमों को प्रतिदिन 90 ओवर फेंकने होते हैं। इंग्लैंड ने एजबेस्टन वाले पहले टेस्ट में दो, लॉर्ड्स वाले दूसरे टेस्ट में नौ, ओल्ड ट्रैफर्ड वाले चौथे टेस्ट में तीन और ओवल वाले आखिरी और अंतिम टेस्ट में पांच ओवर कम फेंके थे।

ऑस्ट्रेलिया को मैनचेस्टर वाले चौथे टेस्ट मैच में 10 ओवर कम फेंकने की वजह से मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया है। वहीं, इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच के लिए 10 प्रतिशत, दूसरे टेस्ट मैच के लिए 45 प्रतिशत, चौथे टेस्ट मैच के लिए 15 प्रतिशत और पांचवें टेस्ट मैच के लिए 25 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant
Be the first one to comment