दक्षिण अफ्रीका ने WI के खिलाफ सीरीज के लिए टेस्ट स्क्वाड किया घोषित, प्रमुख ऑलराउंडर बाहर; नए बल्लेबाज को मिला मौका

South Africa v India - 1st Test
South Africa v India - 1st Test

South Africa test squad for West Indies series: अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने 16 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान कर दिया है और ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी देखने को मिली है, जो न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं गए थे। उस दौरे पर एक युवा टीम का चयन हुआ था और उसका हिस्सा रहने वाले डेविड बेडिंघम, डेन पैटरसन और डेन पिड्ट को वेस्टइंडीज के खिलाफ भी मौका दिया गया है। स्क्वाड की कमान नियमित कप्तान टेम्बा बावुमा संभालेंगे। हालांकि, तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया और ऑलराउंडर मार्को यानसेन को शामिल नहीं किया गया है।

नॉर्खिया ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लिया था और जबरदस्त गेंदबाजी की थी। उन्होंने टूर्नामेंट में 9 मैच खेलकर 15 विकेट अपने नाम किए थे। हालांकि, वह लम्बे समय बाद चोट से ठीक होकर आए हैं, शायद इसी वजह से उन्हें टेस्ट स्क्वाड में मौका नहीं दिया गया है। वहीं, यानसेन भी फाइनल में पहुंचने वाली दक्षिण अफ्रीका टीम का हिस्सा थे। उन्होंने भी ऑलराउंड प्रदर्शन से अहम रोल अदा किया था।

दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट टीम के हेड कोच शुक्री कोनार्ड ने मार्को यानसेन को ना चुने जाने के फैसले के पीछे की वजह बताते हुए कहा, "मार्को यानसेन को आराम देने का निर्णय सीजन के लंबे कार्यभार को देखते हुए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए किया गया।"

मैथ्यू ब्रीट्ज़के को मिला पहली बार टेस्ट टीम में मौका

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेने वाले ज्यादार खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज के खिलाफ भी बरकरार रखा है लेकिन नए चेहरे के रूप में मैथ्यू ब्रीट्ज़के को मौका मिला है, जो टी20 इंटरनेशनल खेल चुके हैं। ब्रीट्ज़के दक्षिण अफ्रीका ए टीम का हिस्सा थे जिसने पिछले साल श्रीलंका का दौरा किया था। डीन एल्गर के संन्यास के कारण, उनसे टॉप पांच में बल्लेबाजी बैक-अप प्रदान करने की उम्मीद है।

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट स्क्वाड

टेम्बा बावुमा, डेविड बेडिंघम, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोट्ज़ी, टोनी डी ज़ोरज़ी, केशव महाराज, एडेन मार्करम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगीडी, डेन पैटरसन, डेन पिड्ट, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, रयान रिकेलटन, काइल वेरेन

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका को वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट मुकाबले खेलने हैं। पहला मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन से में 7 से 11 अगस्त के बीच होगा, जबकि दूसरा 15 से 19 अगस्त के बीच प्रोविडेंस में होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now