इंग्लैंड के बाद तीन और टीमें दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएंगी

दक्षिण अफ्रीका टीम
दक्षिण अफ्रीका टीम

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सरकार से अनुमति मिलने के बाद पुरुष क्रिकेट के आगामी मैचों की घोषणा की है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेलने के लिए कुछ टीमें वहां जाएंगी। इंग्लैंड (England) के बाद श्रीलंका (Sri Lanka), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और पाकिस्तान (Pakistan) की टीमें भी दक्षिण अफ्रीका में खेलने के लिए जाएंगी। सभी टीमें अलग-अलग समय में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेंगी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम सबसे पहले इंग्लैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी। इसके बाद 26 दिसम्बर से श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज होगी। दो टेस्ट मैचों की यह सीरीज 7 जनवरी को समाप्त होगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच के लिए आएगी।

पाकिस्तान की टीम जाएगी दक्षिण अफ्रीका

ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन टेस्ट के लिए फरवरी-मार्च में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। इसके बाद अप्रैल में पाकिस्तान की टीम वहां तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमों के खिलाफ मैचों की डिटेल सामने नहीं आई है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने आगामी कार्यक्रम की घोषणा सरकार की अनुमति के बाद की है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की ओलंपिक कमेटी ने बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने काफी समय तक इस मामले को लेकर सरकार के सामने अपना पक्ष रखा और अंत में उन्हें सरकार से राहत मिली।

पाकिस्तान टीम
पाकिस्तान टीम

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने कोरोना वायरस के कारण पिछले छह महीने से कोई मैच नहीं खेला है। मार्च के बाद से इस टीम ने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। फ़िलहाल दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी आईपीएल में शिरकत कर रहे हैं। वहां से आने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वहां शुरू हो जाएगा। देखना होगा कि लम्बे समय के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम की लय कैसी रहती है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के लिए भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरू होना जरूरी है क्योंकि बोर्ड को आर्थिक समस्या का सामना भी करना पड़ा है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now