WTC फाइनल में पहुँचने के लिए भारत को न्यूजीलैंड का शुक्रिया करने की जरूरत नहीं - दिग्गज का चौंकाने वाले बयान 

India v Australia - 4th Test: Day 5
India v Australia - 4th Test: Day 5 (Image - Getty)

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 (WTC Final 2023) के फाइनल में पहुंच चुकी है। भारत समेत दुनियाभर के कई फैन्स का ऐसा मानना है कि न्यूजीलैंड की वजह से भारत को फाइनल में जगह मिल पाई है। इस पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा है कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। गावस्कर का मानना है कि भारत न्यूजीलैंड को धन्यवाद देने के लिए बाध्य नहीं है क्योंकि भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए पिछले दो वर्षों में शानदार क्रिकेट खेली है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जबकि दूसरे स्थान के लिए भारत के साथ-साथ श्रीलंका ने भी अपनी दावेदारी बनाए रखी थी, लेकिन उसके लिए श्रीलंका को न्यूजीलैंड में अपने दोनों टेस्ट जीतने थे और अहमदाबाद टेस्ट के ड्रॉ होने या फिर भारत की हार पर भी निर्भर रहना था। हालाँकि न्यूजीलैंड ने ऐसा होने नहीं दिया और पहले ही टेस्ट में श्रीलंका को मैच की आखिर गेंद पर हराकर फाइनल में पहुँचने की उम्मीदों को तोड़ दिया। श्रीलंका के हारते ही भारत का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की हो गई। लिहाजा, न्यूजीलैंड ने इस मैच को जीतकर भारत की राह थोड़ी आसान कर दी। इस के बारे में सुनील गावस्कर ने इंडिया टुडे से खास बातचीत में कहा,

"मुझे नहीं लगता कि भारत पर न्यूजीलैंड का कोई कर्ज है। न्यूजीलैंड जीत गया, ठीक है, यह न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए अच्छा है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि भारतीय क्रिकेट न्यूजीलैंड क्रिकेट को धन्यवाद या उस तरह का कुछ भी करने के लिए बाध्य है, क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के बाद से पिछले दो सालों में भारत ने काफी शानदार क्रिकेट खेली है, और इसलिए, वे अपने दम पर फाइनल में पहुंचने के लायक हैं, न कि किसी की मदद से।"

भारत पिछली बार भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपिशनशिप के फाइनल में पहुंचा था, जिसमें उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से हुआ था, वहीं इस बार भारत फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाली है। वहीं, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 की बात करें तो इस सीरीज को भी भारत ने 2-1 से अपने नाम किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now