फ्री-हिट पर बोल्ड होने के बावजूद विराट कोहली को क्यों मिले 3 रन? सामने आई बड़ी वजह

India v Pakistan - ICC Men
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में खेले गए मुकाबले के दौरान एक अजीबोगरीब वाकया हुआ। बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली (Virat Kohli) फ्री हिट गेंद पर बोल्ड हो गए लेकिन गेंद विकेटों से लगकर पीछे चली गई और उन्होंने दौड़कर तीन रन ले लिए। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इससे खुश नहीं दिखे और उन्होंने डेड बॉल की मांग की। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। आइए अब जानते हैं कि इसे डेड बॉल करार क्यों नहीं दिया गया। नियम क्या कहते हैं।

दरअसल पाकिस्तान की तरफ से आखिरी ओवर में मोहम्मद नवाज गेंदबाजी करने के लिए आए। भारत को आखिरी तीन गेंद पर 13 रन चाहिए थे और विराट कोहली ने एक जबरदस्त छक्का उनके खिलाफ लगा दिया। वहीं इस गेंद को अंपायरों ने नो बॉल भी करार दिया। इसके बाद गेंद वाइड गई और फिर इसके बाद कोहली फ्री हिट की गेंद पर बोल्ड हो गए। हालांकि फ्री हिट होने की वजह से विराट कोहली आउट नहीं हुए और दौड़कर तीन रन भी ले लिए।

बाबर आजम ने की थी डेड बॉल की मांग

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इससे खुश नहीं दिखे और उन्होंने अंपायरों से आपत्ति जताई कि ये तीन रन भारत को नहीं मिलने चाहिए और ये डेड बॉल होना चाहिए। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। अब आपको नियमों के बारे में बताते हैं कि डेड बॉल कब-कब दिया जा सकता है।

1.एमसीसी के नियमों के मुताबिक गेंद को तभी डेड करार दिया जा सकता है जब ये विकेटकीपर के हाथ में या गेंदबाज के हाथ में चली जाए, या फिर बाउंड्री के लिए चली जाए।

2.इसके अलावा बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले ही अगर दोनों बेल्स गिर जाएं तब अंपायर इसे डेड बॉल करार दे सकता है।

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पाकिस्तान को चार विकेटों से हरा दिया। भारत की इस जबरदस्त जीत में विराट कोहली का काफी बड़ा योगदान रहा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now