AUS vs SCO : ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सुपर-8 का टिकट किया पक्का, स्कॉटलैंड को हराकर टी20 चैंपियन को बाहर होने से बचाया

ऑस्ट्रेलिया के जीत हासिल करते ही इंग्लैंड सुपर-8 में पहुंची
ऑस्ट्रेलिया के जीत हासिल करते ही इंग्लैंड सुपर-8 में पहुंची

Australia vs Scotland, 35th Match : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 35वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम सुपर-8 में पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ स्कॉटलैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 180 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने इस टार्गेट को 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया और इंग्लैंड को सुपर-8 में पहुंचा दिया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मात्र 3 रन के स्कोर पर ही उन्हें पहला झटका लग गया। सलामी बल्लेबाज माइकल जोंस मात्र 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जॉर्ज मुंसे और ब्रैंडन मैकमुलेन ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 89 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। मुंसे ने 23 गेंद पर 35 रन बनाए और ब्रेंडन मैकमुलेन ने 34 गेंद पर 2 चौके और 6 छक्के की मदद से 60 रनों की तूफानी पारी खेली। मैकमुलेन ने स्कॉटलैंड की तरफ से टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने मात्र 26 गेंद में अर्धशतक लगा दिया। इसके बाद कप्तान रिची बेरिंग्टन ने 31 गेंद पर नाबाद 42 रन बनाकर स्कॉटलैंड को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया।

ट्रैविस हेड और मार्कस स्टोइनिस की तूफानी पारी

टार्गेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका काफी जल्द लग गया। डेविड वॉर्नर सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं कप्तान मिचेल मार्श भी सिर्फ 8 रन बना सके। ग्लेन मैक्सवेल भी 11 रन ही बना सके और 60 रन तक कंगारु टीम ने 3 विकेट गंवा दिए थे। हालांकि इसके बाद ट्रैविस हेड और मार्कस स्टोइनिस ने तूफानी साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया की मैच में वापसी करा दी। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 80 रन जोड़े। ट्रैविस हेड ने 49 गेंद पर 5 चौके और 4 छक्के की मदद से 68 रनों की पारी खेली। वहीं मार्कस स्टोइनिस ने 29 गेंद पर 9 चौके और 2 छक्के की मदद से 59 रनों की पारी खेली। इसके बाद टिम डेविड और मैथ्यू वेड ने टीम को जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के साथ ही स्कॉटलैंड टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है और इंग्लैंड ने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now