न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत में CSK के दिग्गज का अहम योगदान, IPL के बाद T20 World Cup में भी कर रहे हैं कमाल

अफगानिस्तान ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत (Photo Courtesy: ESPNcricinfo and X)
अफगानिस्तान टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है (Photo Courtesy: ESPNcricinfo and X)

New Zealand vs Afghanistan: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज फिर एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में 84 रन से एकतरफा अंदाज में बड़े अंतर से जीत दर्ज की। अफगान टीम ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया और कीवी टीम को मैच में वापसी का एक भी मौका नहीं दिया।

इस तरह अफगानिस्तान टीम ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। अफगानिस्तान के इस शानदार प्रदर्शन के पीछे चेन्नई सुपर किंग्स और वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का अहम योगदान है, जो टीम में एक खास भूमिका निभा रहे हैं।

अफगानी गेंदबाजों को तराश रहे हैं ब्रावो

दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप के आगाज से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा ऐलान करते हुए वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को टीम का गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया था। ब्रावो के टीम में आने से अफगानिस्तान को अब तक इसका पूरा फायदा मिला है। अफगानी टीम की फिरकी गेंदबाजी पहले से ही काफी मजबूत मानी जाती थी। वहीं, ब्रावो के आने के बाद टीम के तेज गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं।

अफगानिस्तान के गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए साफतौर पर समझा जा सकता है कि ड्वेन ब्रावो टीम के साथ पूरी मेहनत से काम कर रहे हैं। वह अफगानी गेंदबाजों को शानदार तरीके से तराश रहे हैं। ब्रावो को टी20 फॉर्मेट के माहिर खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उनके पास इस फॉर्मेट का लंबा अनुभव भी है। कैरेबियाई ऑलराउंडर का अनुभव अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों के काफी काम आ रहा है। अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी और नवीन उल हक जैसे गेंदबाज ब्रावो के मार्गदर्शन में पहले से काफी बेहतर नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान टीम के साथ जुड़ने के पहले ड्वेन ब्रावो इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गेंदबाजी कोच की भूमिका निभा रहे थे। ब्रावो के कोचिंग में ही चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का खिताब जीता था। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के भी कई युवा तेज गेंदबाजों के साथ शानदार तरीके से काम किया है। ब्रावो की नियुक्ति के बाद अफगानिस्तान टीम भी शानदार प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में टीम अपनी इस लय को आने वाले मैचों भी बरकरार रखना चाहेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now