सेमीफाइनल मैच के लिए ICC ने बदला ये खास नियम, भारतीय टीम को मिल सकता है फायदा

भारतीय टीम को इस नियम का फायदा मिल सकता है
भारतीय टीम को इस नियम का फायदा मिल सकता है

ICC New Rule For T20 World Cup 2024 Semi-Final : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 के मुकाबले समाप्त होने के बाद अब सेमीफाइनल मुकाबलों की बारी है। पहला सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा और दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड और इंडिया के बीच होगा। आईसीसी ने इन दो सेमीफाइनल मैचों के एक खास नियम में बड़ा बदलाव किया है। इस नियम का टीम इंडिया को फायदा हो सकता है।

दरअसल दोनों सेमीफाइनल मैचों में बारिश के आसार हैं। इंडिया-इंग्लैंड और अफगानिस्तान-दक्षिण अफ्रीका मैच में बारिश की संभावना जताई जा रही है। अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के लिए तो रिजर्व डे रखा गया है लेकिन भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं है।

हालांकि इंडिया-इंग्लैंड मैच के लिए आईसीसी ने 250 मिनट का अतिरिक्त समय जरुर रखा है। मतलब 4 घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय इंडिया-इंग्लैंड मैच को दिया जाएगा ताकि मुकाबला किसी तरह से पूरा हो जाए। अगर मैच के समय को मिला दिया जाए तो कुल मिलाकर 7 घंटे 20 मिनट का वक्त इंडिया-इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए रहेगा।

नतीजे के लिए कम से कम 10 ओवर का मैच होना जरुरी

वहीं आईसीसी ने एक और बड़े नियम में बदलाव किया है। दोनों ही सेमीफाइनल मैच के नतीजे के लिए कम से कम 10-10 ओवरों का मैच होना जरुरी रहेगा। सुपर-8 और लीग चरण में 5-5 ओवरों का नियम था लेकिन सेमीफाइनल में इसे बढ़ा दिया गया है। अब अगर 10-10 ओवरों का मैच नहीं हो पाता है तो फिर मुकाबले को रद्द माना जाएगा।

इस नियम का फायदा टीम इंडिया को मिल सकता है। भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा और उस दिन बारिश का अनुमान है। ऐसे में अगर लगातार बारिश हुई तो फिर इंडिया-इंग्लैंड का मैच रद्द हो जाएगा और भारतीय टीम बिना खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी। इंडिया-इंग्लैंड मुकाबले के लिए कोई रिजर्व-डे भी नहीं है और लगातार बारिश होने पर 10-10 ओवरों का मैच काफी मुश्किल हो जाएगा। इसी वजह से भारतीय टीम को मैच रद्द होने का फायदा मिल सकता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now