उस्मान ख्वाजा के समर्थन में उतरे तबरेज शम्सी, आईसीसी पर दोहरे मापदंड का लगाया आरोप 

Neeraj
Photo Courtesy: Usman Khawaja And Tabraiz Shamsi Twitter
Photo Courtesy: Usman Khawaja And Tabraiz Shamsi Twitter

ऑस्ट्रेलिया अपने घर पर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है। सीरीज का पहला टेस्ट पर्थ में खेला गया था, जिसमें कंगारू टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) अपने जूतों पर 'मानवाधिकार' संबंधित लिखे सन्देश के साथ खेलना चाहते थे, लेकिन इसके लिए आईसीसी ने उन्हें फटकार लगाई थी। इस विवाद में अब दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi) ने उस्मान ख्वाजा का समर्थन किया है और आईसीसी पर दोहरे मापदंड का आरोप भी लगाया है।

सोमवार को 33 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर ने अपने ट्विटर हैंडल पर ख्वाजा के जूतों की तस्वीर को शेयर किया और कैप्शन में लिखा,

मैं चाहूंगा कि आईसीसी बताएं कि वास्तव में उस्मान ख्वाजा की गलती क्या है? दोहरा मापदंड क्यों??

बता दें कि उस्मान ख्वाजा पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में गाजा के समर्थन में लिखे खास सन्देश वाले जूते पहनकर खेलना चाहते थे, लेकिन आईसीसी ने इसे नियमों का उल्लंघन करना बताया और उन्हें ऐसा करने से रोक दिया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ओपनर उस्मान ख्वाजा काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे थे।

इसके साथ उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये भी आईसीसी के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए एक पोस्ट साझा किया था। उन्होनें उन पर दोहरे मापदंड का आरोप लगाया था, जहां उन्होंने कुछ अन्य क्रिकेटरों को अपने बल्ले पर विभिन्न धार्मिक प्रतीकों का उपयोग करने की ओर इशारा किया था, जो आईसीसी के नियमों के खिलाफ है।

गौरतलब है कि पर्थ में ऑस्ट्रेलिया नेपाकिस्तान टीम के खिलाफ 360 रनों से जीत दर्ज की थी। उस मैच में उस्मान ख्वाजा अच्छी लय में दिखे थे। उन्होंने दोनों पारियों में क्रमश: 41 और 90 रन बनाये थे और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। सीरीज का दूसरा मैच आज से मेलबर्न में खेला जा रहा है, जिसे जीतकर कंगारू टीम 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करना चाहेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar