टी20 वर्ल्ड कप 2026 में कैसी होगी भारत की प्लेइंग 11, रोहित, विराट और जडेजा की जगह लेंगे ये 3 खिलाड़ी

South Africa v India: Final - ICC Men
South Africa v India: Final - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024

Team India's Possible Playing XI For T20 World Cup 2026: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर अपने नाम किया। 17 साल बाद भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप की खिताबी जीत मिली। देशभर में जमकर जश्न मनाया जा रहा है लेकिन इसी बीच भारत के 3 दिग्गज खिलाड़ियों ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर पर ब्रेक लगा दिया, जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविन्द्र जडेजा का नाम शामिल है।

ऐसे में क्रिकेट फैंस के मन में बड़ा सवाल ये है कि इन खिलाड़ियों की जगह कौन लेगा और अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के कौन से 11 खिलाड़ी मैदान पर उतर सकते हैं? हालांकि वर्ल्ड कप 2024 की चैंपियन टीम से ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे लेकिन प्लेइंग 11 में 4 बड़े बदलाव अभी दिखाई दे रहे हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा और विराट कोहली के रिटायर होने के बाद सलामी बल्लेबाजी के लिए 2 मुख्य दावेदार है जिसमें यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल का नाम शामिल है। यशस्वी इस वर्ल्ड कप का भी हिस्सा थे लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला जबकि शुभमन गिल ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में टीम के साथ बने हुए थे और बीच में लौट आये थे। लेकिन अगले वर्ल्ड कप में ये दोनों बल्लेबाज सलामी बल्लेबाजी के मुख्य दावेदार हैं। नंबर 3 पर ऋषभ पंत तो मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या नजर आएंगे। नंबर 6 पर रिंकू सिंह की एंट्री हो सकती है।

गेंदबाजी ऑल राउंडर के रूप में अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर खेलते नजर आएंगे। जडेजा के संन्यास के बाद अक्षर पटेल उनके स्थान को भरेंगे तो सुंदर उनका साथ देते नजर आएंगे। बात अगर गेंदबाजी विभाग की करें तो यहां ज्यादा बदलाव नजर नही आता है। अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह मुख्य गेंदबाज की भूमिका निभाते नजर आ सकते हैं।

बता दें कि रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पांड्या कप्तान बनने के मुख्य दावेदार हैं क्योंकि पिछले कुछ सालों से उन्होंने ही टीम की कप्तानी भी की है। ऐसे में अगले वर्ल्ड कप में वह भारत के कप्तान के रूप में भी खेल सकते हैं। हालांकि इस दौड़ में सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत भी नजर आते हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now