1 साल में 5 भारतीय कप्तान, 63 साल बाद फिर से रचा जायेगा इतिहास

Rahul
आयरलैंड श्रृंखला के लिए टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है
आयरलैंड श्रृंखला के लिए टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है

हाल ही में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान आयरलैंड दौरे पर होने वाले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए किया गया। इस श्रृंखला के लिए टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को सौंपी गई है। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले ही साल में आईपीएल का ख़िताब जीत लिया। इसलिए उन्हें इस बड़ी जिम्मेदारी की कमान दी गई है। आयरलैंड के खिलाफ जैसे ही हार्दिक पांड्या कप्तान के तौर पर मैदान पर उतरेंगे, तो 63 साल बाद एक बार फिर से इतिहास दोहराया जायेगा।

साल 1959 में टीम इंडिया के लिए टेस्ट फॉर्मेट में 5 अलग-अलग कप्तानों ने कप्तानी की थी और इस साल भी यह बड़ा कीर्तिमान देखने को मिल सकता है। भारतीय टीम के लिए अलग-अलग फॉर्मेट में इस साल अभी तक 4 कप्तानों ने की है, जिसमें विराट कोहली ने टेस्ट मैचों में, केएल राहुल ने टेस्ट और एकदिवसीय फॉर्मेट, रोहित शर्मा ने सभी फॉर्मेट में और हाल ही में ऋषभ पन्त टी20 फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए नजर आये हैं। हार्दिक पांड्या इस साल टीम इंडिया के लिए कप्तानी करने वाले 5वें कप्तान होंगे। भारत और आयरलैंड के बीच 26 और 28 जून को दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जायेंगे।

63 साल पहले इन 5 खिलाड़ियों ने की थी टीम इंडिया के लिए कप्तानी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है, जब एक साल में 5 अलग-अलग खिलाड़ियों ने भारत की कप्तानी की है। वर्ष 1959 में भारत ने 9 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें वीनू मांकड, हेमू अधिकारी, दत्ता गायकवाड़, पंकज रॉय और गुलाबराय रामचंद ने टीम की कप्तानी की थी। इन 9 टेस्ट में भारत को सिर्फ एक जीत मिली जोकि गुलाबराय रामचंद की कप्तानी में मिली थी। वहीं एक मैच ड्रॉ रहा था और बाकी 7 मैचों में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी।

Quick Links

Edited by Rahul