टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के संयम की परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज घंटों क्रीज पर जमें रहते हैं, भले ही उनके बल्ले रन ना निकलें लेकिन गेंद छोड़ने और उसे डिफेंस करने की कला उन्हें आनी चाहिए। अगर आपके अंदर ये कला नहीं है तो फिर आप टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्हें अगर ओपनिंग का मौका मिलता तो कई रिकॉर्ड बना सकते थे

अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने कई दिग्गज गेंदबाजों के सामने रन बनाए और उनकी गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेला। टेस्ट क्रिकेट की बात आते ही हमारे जेहन में राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, जैक कैलिस, जस्टिन लैंगर, वसीम जाफर और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। इन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है।

टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के लिए एक बल्लेबाज को काफी संयम के साथ क्रीज पर डटे रहना होता है, तभी जाकर रन बनते हैं और ऐसा कई बल्लेबाज कर भी चुके हैं। हम आपको आज उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जिता सकते हैं

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

3.जैक कैलिस

जैक कैलिस
जैक कैलिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। कैलिस एक ऑलराउंडर थे लेकिन इसके बावजूद इस लिस्ट में उनका नाम है। इससे पता चलता है कि वो कितने बड़े खिलाड़ी थे। जैक कैलिस ने अपने करियर में कुल 166 टेस्ट मैच खेले, जिसकी 280 पारियों में 13289 रन बनाए। इस दौरान 45 शतक और 58 अर्धशतक लगाए। 224 रन उनका उच्चतम टेस्ट स्कोर है।

ये भी पढ़ें: अंडर-19 क्रिकेट के 3 खिलाड़ी जो आगे चलकर भारतीय टीम के दिग्गज प्लेयर बन सकते हैं

कैलिस बल्लेबाजी में जितने अच्छे थे, उनकी गेंदबाजी भी उतनी ही लाजवाब थी। जब भी क्रिकेट जगत के महान ऑलराउंडर्स की बात होगी तो उसमें उनका नाम जरुर लिया जाएगा।

2.रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम है। पोंटिंग वनडे के जितने बेहतरीन खिलाड़ी थे, उतने ही बेहतरीन प्लेयर वो रेड बॉल क्रिकेट के भी थे। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 168 मुकाबले खेले, जिसकी 287 पारियों में कुल 13378 रन बनाए। इस दौरान पोंटिंग ने 41 शतक और 62 अर्धशतक जड़े। 257 रन उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर रहा।

1.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले और उसकी 329 पारियों में 15921 रन बनाए। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाए। नाबाद 248 रन उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर रहा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now