Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

  • टेस्ट क्रिकेट में ही बल्लेबाजों के धैर्य की असली परीक्षा होती है
  • इस लिस्ट में 3 प्रमुख खिलाड़ियों के नाम हैं जिन्होंने कई कीर्तिमान बनाए
SENIOR ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 31 May 2020, 13:36 IST
रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के संयम की परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज घंटों क्रीज पर जमें रहते हैं, भले ही उनके बल्ले रन ना निकलें लेकिन गेंद छोड़ने और उसे डिफेंस करने की कला उन्हें आनी चाहिए। अगर आपके अंदर ये कला नहीं है तो फिर आप टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्हें अगर ओपनिंग का मौका मिलता तो कई रिकॉर्ड बना सकते थे

अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने कई दिग्गज गेंदबाजों के सामने रन बनाए और उनकी गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेला। टेस्ट क्रिकेट की बात आते ही हमारे जेहन में राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, जैक कैलिस, जस्टिन लैंगर, वसीम जाफर और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। इन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है।

टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के लिए एक बल्लेबाज को काफी संयम के साथ क्रीज पर डटे रहना होता है, तभी जाकर रन बनते हैं और ऐसा कई बल्लेबाज कर भी चुके हैं। हम आपको आज उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जिता सकते हैं

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

3.जैक कैलिस

जैक कैलिस
जैक कैलिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। कैलिस एक ऑलराउंडर थे लेकिन इसके बावजूद इस लिस्ट में उनका नाम है। इससे पता चलता है कि वो कितने बड़े खिलाड़ी थे। जैक कैलिस ने अपने करियर में कुल 166 टेस्ट मैच खेले, जिसकी 280 पारियों में 13289 रन बनाए। इस दौरान 45 शतक और 58 अर्धशतक लगाए। 224 रन उनका उच्चतम टेस्ट स्कोर है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: अंडर-19 क्रिकेट के 3 खिलाड़ी जो आगे चलकर भारतीय टीम के दिग्गज प्लेयर बन सकते हैं

कैलिस बल्लेबाजी में जितने अच्छे थे, उनकी गेंदबाजी भी उतनी ही लाजवाब थी। जब भी क्रिकेट जगत के महान ऑलराउंडर्स की बात होगी तो उसमें उनका नाम जरुर लिया जाएगा।

1 / 3 NEXT
Published 31 May 2020, 13:36 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit