IPL 2020 - पारी के आखिरी दो ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा 

सीमित ओवरों के क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो अंतिम के 2 ओवरों का अधिक महत्व होता है। बात की जाए अगर T20 क्रिकेट में अंतिम के दो ओवर की तो यह दो ओवर किसी भी टीम के लिए निर्णायक साबित हो सकते हैं। बल्लेबाजी करने वाली टीम अंतिम के दो ओवरों में ज्यादा से ज्यादा रन बटोर कर बड़ा स्कोर बना सकती है, वहीं गेंदबाजी करने वाली टीम इन दो ओवरों में विकेट चटका कर विपक्षी टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोक सकती है। ऐसे में गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों के पास अपनी अपनी टीमों के लिए अंतिम के दो ओवरों में मैच बदलने का सुनहरा मौका होता है।

आईपीएल (IPL) का यह सीजन अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। मुंबई इंडियंस इस सीजन प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है , वहीं चेन्नई सुपर किंग्स इस सीजन सबसे पहले प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। कल चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया जिसकी मदद से मुंबई अधिकारिक तौर पर प्लेऑफ में पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें - IPL 2020 में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले 4 बल्लेबाज

IPL के इतिहास को उठाकर देखें तो हमें ऐसे कई मैच देखे हैं जहां बल्लेबाजों ने अपनी टीम के लिए अंतिम 2 ओवरों में मैच जिताया है और गेंदबाजों ने भी अंतिम के 2 ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी कर अपनी टीम को मैच जिताये है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन बल्लेबाजों पर नजर डालने जा रहे हैं जिन्होंने पारी के अंतिम दो ओवरों में सबसे ज्यादा रन बटोरे हैं:

#3 किरोन पोलार्ड (81 रन)

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

इस आईपीएल सीजन पोलार्ड मुंबई इंडियंस के लिए अपने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नजर आये हैं और अंतिम के ओवरों में टीम के लिए निर्णायक पारियां खेली हैं। रोहित की अनुपस्थिति में पोलार्ड कप्तान के तौर पर खेल रहे हैं। पोलार्ड ने इस सीजन अंतिम के दो ओवरों में कुल 33 गेंदों का सामना किया है और 245.45 के स्ट्राइक रेट से 81 रन बनाये हैं।

#2 एबी डीविलियर्स (82 रन)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रदर्शन इस सीजन शानदार रहा है और इसका श्रेय काफी हद तक एबी डीविलियर्स को भी जाता है। डीविलियर्स ने विराट की खराब फॉर्म का असर टीम के प्रदर्शन पर नहीं पड़ने दिया है। इनके पास मैदान के चारों तरफ शॉट खेलने की क्षमता है , जो किसी भी गेंदबाज के खिलाफ रन बनाने में सहायक साबित होती है। डीविलियर्स ने इस सीजन अंतिम के दो ओवरों में कुल 30 गेंदे खेली हैं और 82 रन बनाये हैं।

#1 रविंद्र जडेजा (112 रन)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा इस सीजन अपनी बल्लेबाजी से अपनी टीम के लिए निचले क्रम में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए नजर आए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इस सीजन उसका मध्यक्रम कमजोर कड़ी साबित हुआ है, ऐसे में जडेजा ने सीनियर प्लेयर के रूप में निचले क्रम में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है और चेन्नई को कई मैचों में अच्छे स्कोर तक ले जाने में मदद की है। जडेजा ने इस सीजन अंतिम दो ओवरों में कुल मिलाकर 45 गेंदें खेली है और उन्होंने 112 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 248.88 का रहा है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now