Create
Notifications

AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट चटकाए 

हरभजन सिंह 
हरभजन सिंह 
Prashant Kumar

टेस्ट क्रिकेट में अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि किसी एक खिलाड़ी के लिए उसके अच्छे प्रदर्शन के कारण कोई सीरीज काफी अच्छी हो जाती है। किसी खिलाड़ी के लिए सबसे अच्छी सीरीज से आशय, किसी बल्लेबाज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाना या फिर किसी गेंदबाज के लिए उस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेना होता है। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों के पास विकेट लेने के लिए काफी मौके होते हैं , ऐसे में गेंदबाजों की मौकों का सही इस्तेमाल करके अधिक से अधिक विकेट लेने की कोशिश रहती है।

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को उठाकर देखें तो कई भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन कर ढेर सारे विकेट चटकाए हैं। ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी काफी मजबूत रही है और ऐसे में इस टीम के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान काम नहीं रहा है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया में भारत की 3 सबसे खास और यादगार टेस्ट जीत

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लिए

#3 रविचंद्रन अश्विन (29) बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, 2012/13

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

साल 2012-13 में भारत दौरे पर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए आयी ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की थी। पूरी सीरीज में अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया था और उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया था। इस सीरीज के दौरान खेले चार टेस्ट मैचों में रवि अश्विन ने 583 रन खर्च करते हुए 29 विकेट अपने नाम किए थे। इस दौरान रविचंद्रन अश्विन का एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 198 रन देकर 12 विकेट लेना था।

#2 बिशन सिंह बेदी (31) भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा, 1977/78

बिशन सिंह बेदी
बिशन सिंह बेदी

बाएं हाथ के पूर्व भारतीय ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने भारत की स्पिन गेंदबाजी को टेस्ट प्रारूप में एक नई पहचान दी। साल 1977-78 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के लिए बिशन सिंह बेदी ने अपनी धीमी स्पिन गेंदबाजी से कमाल का प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया।

बेदी ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 23.87 के गेंदबाजी औसत से 31 विकेट अपने नाम किए थे। बेदी का इस सीरीज में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 194 रन देकर 10 विकेट लेना था। बेदी भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।

#1 हरभजन सिंह (32) बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2000/01

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई यह सीरीज हरभजन सिंह के टेस्ट करियर कि एक निर्णायक सीरीज साबित हुई। इस सीरीज से पहले हरभजन सिंह ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 15 महीने पहले खेला था। इस सीरीज के तीन मैचों में हरभजन सिंह ने कमाल का प्रदर्शन किया और अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को चकमा दिया। हरभजन सिंह ने सीरीज में एक हैट्रिक भी अपने नाम की थी। इस सीरीज में खेले 3 मुकाबलों में हरभजन ने 17.03 की गेंदबाजी औसत से 32 विकेट अपने नाम किए थे ।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...