Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लिए 

भागवत चंद्रशेखर और रविचंद्रन अश्विन
भागवत चंद्रशेखर और रविचंद्रन अश्विन
ANALYST
Modified 02 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

भारत दौरे पर जब भी कोई विदेशी टीम आती है तो उनके दिमाग में भारतीय पिचों को लेकर पहले से ही डर बन जाता है। भारत की पिचों में स्पिनरों के लिए मदद होती है और विदेशी बल्लेबाज कम ही ऐसे होते हैं , जो स्पिन को सही तरह से खेल पाएं। भारत दौरे पर वर्तमान समय में इंग्लैंड की टीम आयी हुयी है और इस दौरे की शुरुआत सबसे पहले टेस्ट मैचों के साथ होगी। इंग्लैंड को इस दौरे पर 4 टेस्ट मैच खेलने हैं और सीरीज का पहला टेस्ट 5 फरवरी से चेन्नई में खेला जायेगा। 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट इतिहास काफी पुराना है और दोनों ही टीमों के खिलाड़ी एक-दूसरे की मजबूती और कमजोरियों से भली-भांति परिचित हैं। 2012-13 में जब इंग्लैंड ने भारत को भारत में ही हराकर टेस्ट सीरीज जीती थी तो उस सीरीज में इंग्लैंड के स्पिनर पनेसर और स्वान ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी और भारतीय बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया था। भारत ने भी इंग्लैंड को 2016 की टेस्ट सीरीज में अश्विन और जडेजा की फिरकी के दम पर 4-0 से हारने में कामयाबी हासिल की थी। 

यह भी पढ़े : 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में यादगार प्रदर्शन किया

इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लिए हैं। 

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लिए 

#3 रविचंद्रन अश्विन (28)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

जब भी कोई टेस्ट खेलने भारत आती है तो उस टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन होते हैं। अश्विन भारतीय पिचों पर और भी ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन ने इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी फिरकी गेंदबाजी से खूब छकाया था। अश्विन ने उस सीरीज के 4 मैचों में 28 विकेट झटके थे। इस दौरान अश्विन ने 3 बार 5 विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया था। 

1 / 2 NEXT
Published 02 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now