3 भारतीय स्पिन गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 3 विकेट चटकाए 

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच मेलबर्न के मैदान में खेल रही है। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का आज पहला दिन था। भारतीय टीम पहला मैच हारने के बाद आज जबरदस्त लय में दिखी और टीम के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के ऊपर शिकंजा कसा। भारत के लिए इस दौरे में टेस्ट सीरीज में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और यह भारत के लिए काफी अच्छी बात है। ऑस्ट्रेलिया में आकर किसी भी स्पिन गेंदबाज के लिए शानदार प्रदर्शन करना आसान नहीं होता है।

ऑस्ट्रेलिया में पिचों का मिजाज तेज गेंदबाजों के लिए शानदार होता है लेकिन स्पिन गेंदबाजों को शुरूआती दो-तीन दिन ज्यादा मदद नहीं मिलती हैं। ऐसे में स्पिन गेंदबाजों को ऑस्ट्रेलिया में सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करके बल्लेबाजों के द्वारा गलती करने का इंतजार करना होता है।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

भारत के लिए भी ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा टेस्ट मैच ना जीतने के पीछे स्पिन गेंदबाजों का उतना सफल ना होना भी एक कारण है। हालाँकि कुछ भारतीय स्पिनर ने अपनी गेंदबाजी से यह शानदार प्रदर्शन भी किया है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय स्पिन गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 3 विकेट लिए हैं।

3 भारतीय स्पिन गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 3 विकेट चटकाए

#3 बिशन सिंह बेदी (6)

बिशन सिंह बेदी
बिशन सिंह बेदी

पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी भारत के सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। बेदी धीमी गति से गेंद को हवा में फ्लाइट देते हुए बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में बेदी ने कई बार ऑस्ट्रेलिया में कमाल की गेंदबाजी की है और बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। ऑस्ट्रेलिया में खेले 7 टेस्ट मैचों में बेदी ने 35 विकेट लिए हैं और इस दौरान उन्होंने 6 बार कम से कम 3 विकेट चटकाए हैं।

#2 अनिल कुंबले (7)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले भारत के विदेशों में काफी सफल स्पिनर साबित हुए हैं। इस गेंदबाज ने अपनी फिरकी से दुनिया भर के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। कुंबले ऑस्ट्रेलिया में भारत के दूसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैं। कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया में 10 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 49 विकेट झटके हैं। कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया में 8 बार 3 विकेट लेने का कारनामा किया है।

#1 रविचंद्रन अश्विन (8)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

घरेलू टेस्ट मैचों में भारत के लिए जबरदस्त गेंदबाजी करने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए विदेशी दौरों में उतना कमाल नहीं दिखा पाए हैं और उनकी पहचान विदेश में एक औसत गेंदबाज के तौर पर होती थी। हालाँकि पिछले कुछ समय से अश्विन की गेंदबाजी विदेशों में भी कमाल दिखा रही है और इस गेंदबाज ने मेलबर्न टेस्ट में 3 विकेट लेते ही दिग्गज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया में 7 बार 3 विकेट लिए थे लेकिन अश्विन ने 9 टेस्ट मैचों में 8 बार यह कारनामा किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar