आईपीएल 2019 के दौरान सबसे लंबे छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज, पहले नंबर पर भारतीय

क्रिस गेल
क्रिस गेल

जब से क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी20 क्रिकेट की शुरुआत हुई है, तब से खिलाड़ियों के खेलने के तरीके में काफी ज्यादा बदलाव आया है। इस प्रारूप में खेलते हुए कई बार खिलाड़ी ऐसे रिकॉर्ड बना डालते हैं, जिन पर विश्वास करना काफी मुश्किल होता है। यही नहीं और इन्हीं रिकॉर्ड के बल पर उन खिलाड़ियों का नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो जाता है।

हम बात कर रहे हैं, इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे लंबे छक्के मारने वाले खिलाड़ियों की। इस लिस्ट में कई खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं लेकिन जब भी मैच के दौरान छक्के लगाने की बात होती है, तो कुछ खिलाड़ियों के नाम अपने आप ही जहन में आ जाते हैं। जिनमें क्रिस गेल, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड और क्रिस लिन जैसे खिलाड़ियों का नाम मुख्य रूप से शामिल है।

इन खिलाड़ियों में से पूर्व में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और वर्तमान में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से आईपीएल खेलने वाले क्रिस गेल का नाम मुख्य रूप से लिया जाता है, जिनके नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड दर्ज है। हालांकि उससे पहले आज हम उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल 2019 के दौरान सबसे लंबे छक्के मारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

यह भी पढ़ें : IPL 2020: 4 खिलाड़ी जो राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे बेस्ट मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं

कमाल की बात तो ये है कि इस लिस्ट में पहला नाम एक भारतीय दिग्गज खिलाड़ी का है। जानिए कौन हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी:-

#5 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

इस लिस्ट में पहला नाम है किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल का, जिन्होंने साल 2019 के आईपीएल में पांचवा सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 37 गेदों में 69 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने इशांत शर्मा के ओवर में 101 मीटर लंबा छक्का भी मारा था। जिसकी बदौलत टीम का स्कोर 20 ओवर में 163 रन पहुंचा था, हालांकि इस मैच में पंजाब को हार का सामना करना पड़ा था।

#4 उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

इस लिस्ट में दूसरा नाम है भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज उमेश यादव का, जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में 119 मैचों में 8.45 के इकॉनमी रेट से कुल 119 विकेट ही अपने नाम किए हैं। जिसमें उन्होंने कई शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में चौथा सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। उन्होंने पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ गेंदबाज संदीप शर्मा के ओवर में 101 मीटर लंबा छक्का लगाया था, साथ ही 9 गेंदों में 14 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, हालांकि यह मैच आरसीबी 118 रनों से हार गई थी।

#3 क्रिस लिन

क्रिस लिन
क्रिस लिन

क्रिस लिन ने भी आईपीएल 2019 में सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड बनाया है। पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 102 मीटर लंबा छक्का मारा था। इस मैच में आरसीबी ने केकेआर के सामने 20 ओवर में 206 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करते हुए क्रिस लिन ने 31 गेदों में 43 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी और इसी दौरान उन्होंने युजवेंद्र चहल के ओवर में ये छक्का मारा था।

#2 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

आईपीएल समेत दुनिया के दिग्गज आलराउंडर खिलाड़ियों में शुमार हार्दिक पांड्या ने अकेले दम पर मुंबई इंडियंस को कई मैच जिताए हैं। इसी दौरान उन्होंने साल 2019 में खेले गए आईपीएल में सीजन का दूसरा सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मोहम्मद सिराज के ओवर में 104 मीटर लंबा छक्का जड़ा था। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या की 14 गेदों में खेली गई 32 रनों की पारी की बदौलत 187 रन बनाए थे। इस मैच को मुंबई की टीम ने 6 रनों से जीत लिया था।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल 2019 में सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है। जिन्होंने उस पूरे टूर्नामेंट में 23 छक्के लगाए थे और टूर्नामेंट में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उन्होंने उमेश यादव के ओवर में 111 मीटर लंबा छक्का मारा था। इस मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए चेन्नई को 20 ओवर में 162 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसका पीछा करते हुए धोनी ने 48 गेदों में 7 छक्कों की मदद से 84 रनों की पारी खेली थी। हालांकि यह मैच सीएसके 1 रन से हार गई थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now