Create
Notifications

IPL 2009 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज

मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट
मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट
akhilesh

साल 2009 में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। उस दौरान टीम की कप्तानी भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज रहे अनिल कुंबले के हाथों में थी। उस सीजन में आरसीबी की टीम में शामिल लगभग सभी खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। हालांकि फाइनल मैच में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ यह टीम लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी थी और आईपीएल 2009 की ट्रॉफी गंवा दी थी।

उस सीजन के फाइनल मैच में आरसीबी की ओर से विराट कोहली, रॉबिन उथप्पा और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी फ्लॉप रहे थे। हालांकि उस पूरे सीजन में टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस ने बनाए थे। कैलिस ने उस सीजन में 15 मैचों में 361 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी लिए थे। जबकि टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट कप्तान अनिल कुंबले ने लिए थे, उन्होंने उस सीजन में 21 विकेट हासिल किए थे।

यह भी पढ़ें : 5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल 2010 में बनाए थे सबसे ज्यादा अर्धशतक

वहीं विराट कोहली महज 16 मैचों में 246 रन ही बना सके थे। हालांकि उस सीजन में डेक्कन चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में दिल्ली की टीम सबसे ज्यादा मैच जीतकर टॉप पर रही थी। दिल्ली की इस सफलता में सबसे अहम योगदान बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने दिया था, उन्होंने उस सीजन में एक बेहतरीन शतक की मदद से 15 मैचों में कुल 465 रन बनाए थे। इसके अलावा टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट पूर्व दिग्गज गेंदबाज आशीष नेहरा ने लिए थे।

इन खिलाड़ियों के अलावा भी आईपीएल 2009 में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे थे, जिन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शानदार पारियां खेली थीं। ऐसे में आज हम आपको आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए कौन हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#5 ब्रैड हॉज

ब्रैड हॉज
ब्रैड हॉज

कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से आईपीएल 2009 में खेलने वाले ब्रैड हॉज ने शानदार बल्लेबाजी की थी। हॉज ने उस सीजन में अपनी टीम की ओर से 12 मैचों में 117 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए कुल 365 रन बनाए थे। उनके इन रनों में 3 अर्धशतक के अलावा 34 चौके और 9 छक्के भी शामिल थे। हॉज इस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी रहे थे।

#4 एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने ही आईपीएल 2009 में अपनी कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स को उस सीजन का चैंपियन बनाया था। उन्होंने उस सीजन में बेहतरीन कप्तानी के अलावा बेहतरीन बल्लेबाजी भी की थी। गिलक्रिस्ट ने उस सीजन 16 मैचों में 152.30 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए कुल 495 रन बनाए थे और उनके इन रनों में 3 बेहतरीन अर्धशतक भी शामिल थे। वह उस सीजन में चौथे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#3 हर्शल गिब्स

हर्शल गिब्स
हर्शल गिब्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी हर्शल गिब्स आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा रहे थे। उन्होंने उस सीजन इस टीम को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था। गिब्स ने आईपीएल 2009 के दौरान पूरे सीजन में 14 मैचों में 112 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 371 रन बनाए थे। उनके इन रनों में 4 अर्धशतक भी शामिल थे। गिब्स ने उस सीजन के फाइनल मैच में भी अपनी टीम के लिए 48 गेदों में 53 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी खेली थी।

#2 जेपी ड्यूमिनी

जेपी ड्यूमिनी
जेपी ड्यूमिनी

दक्षिण अफ्रीका के ही एक और अन्य महत्वपूर्ण खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस की ओर से आईपीएल 2009 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ड्यूमिनी ने आईपीएल के दूसरे सीजन में मुंबई की ओर से 13 मैचों की 12 पारियों में 114.46 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 372 रन बनाए थे। उनके इन रनों में 5 अर्धशतक शामिल थे। जिसमें उनकी सर्वोच्च पारी 62 रनों की थी। ड्यूमिनी उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#1 मैथ्यू हेडन

मैथ्यू हेडन
मैथ्यू हेडन

इंडियन प्रीमियर लीग के 2009 में खेले गए सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने प्लेऑफ में जगह बनाई थी, हालांकि यह टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी। उस सीजन में इस टीम की सफलता के पीछे सबसे अहम योगदान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैथ्यू हेडन का था। इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2009 में सीएसके की ओर से 12 मैचों में 144 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 572 रन बनाए थे। उनके इन रनों में 5 बेहतरीन अर्धशतक भी शामिल थे और वह उस सीजन में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...