Create

5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल 2011 में लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

पॉल वाल्थटी और मुरली विजय
पॉल वाल्थटी और मुरली विजय

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें हर बार दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के साथ-साथ ज्यादातर ऐसे खिलाड़ियों को शामिल करने की कोशिश होती है, जो एक टीम के लिए गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी और बेहतरीन फील्डिंग भी कर सकें। जबकि इस टूर्नामेंट में शामिल सभी फ्रेंचाइजी कुछ ऐसे खिलाड़ियों को भी शामिल करना चाहती हैं, जो एक टीम के लिए बेहतरीन मैच फिनिशर की भूमिका निभा सकें और कम गेदों में बड़ी-बड़ी पारियां खेल सकें।

आईपीएल के हाल में हुए सीजनों की बात करें, तो उनमें हमारे सामने कई ऐसे ही दिग्गज खिलाड़ी निकलकर सामने आए हैं। किसी भी टीम की ओर से बड़े-बड़े छक्के लगाने के मामले में हार्दिक पांड्या, आंद्रे रसेल, ईशान किशन, सुनील नारेन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और संजू सैमसन समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

यह भी पढ़ें : 5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

हालांकि अगर हम आईपीएल 2011 की बात करें, तो आईपीएल के उस सीजन में भी ऐसे ही कई दिग्गज खिलाड़ी हमारे सामने आए थे। जिन्होंने कई शानदार पारियां खेली थी। इसके अलावा उस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा चौके और छक्के लगाने वालों में कई दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2011 में शामिल उन 5 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे।

ये हैं वो 5 दिग्गज खिलाड़ी:-

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

इंडियन प्रीमियर लीग के 2011 के सीजन में सबसे ज्याद छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में पहला नाम है क्रिस गेल का, जो काफी लंबे समय तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में शामिल रहे और फिलहाल वह किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं। गेल ने आरसीबी की ओर से खेलते हुए अकेले दम पर ही टीम को कई मैच जिताए हैं। इस खिलाड़ी ने साल 2011 में सबसे ज्यादा रन तो बनाए ही हैं, इसके अलावा उन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के भी लगाए थे। क्रिस गेल ने आईपीएल 2011 में 12 मैचों में 183.13 के स्ट्राइक रेट से कुल 608 रन बनाए थे और उन्होंने इस दौरान 44 छक्के भी लगाए थे।

#2 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी एक बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं। आईपीएल के इतिहास में अपनी टीम को 3 बार चैंपियन बनाने के अलावा उन्होंने इस टीम की ओर से लाजवाब प्रदर्शन भी किया है। एमएस धोनी ने आईपीएल 2011 में भी अपनी टीम को चैंपियन बनाया था और साथ ही बेहतरीन बल्लेबाजी भी करी थी। उस सीजन में धोनी ने 16 मैचों में 158 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 392 रन बनाए थे, जिसमें उनके द्वारा लगाए गए 23 छक्के भी शामिल थे।

#3 शॉन मार्श

एडम गिलक्रिस्ट के साथ शॉन मार्श
एडम गिलक्रिस्ट के साथ शॉन मार्श

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतने वाले शॉन मार्श ने आईपीएल 2011 में भी किंग्स XI पंजाब की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में शॉन मार्श ने 14 मैचों में 146.51 के स्ट्राइक रेट से कुल 504 रन बनाए थे और साथ ही इतने ही मैचों में 20 बेहतरीन छक्के भी लगाए थे। शॉन मार्श उस सीजन में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#4 पॉल वल्थटी

पॉल वाल्थटी
पॉल वाल्थटी

आईपीएल 2011 के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से पॉल वल्थटी ने भी लाजवाब प्रदर्शन किया था। इस खिलाड़ी ने उस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 63 गेदों में 120 रनों की नाबाद पारी खेलकर सनसनी भी मचा दी थी। इसके अलावा पॉल ने उस सीजन में 14 मैचों में 136.98 के स्ट्राइक रेट से कुल 463 रन बनाए थे, जिसमें उनके द्वारा लगाए गए 20 बेहतरीन छक्के भी शामिल थे। पॉल वाल्थटी उस सीजन में चौथे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी रहे थे।

#5 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

मुरली विजय ने आईपीएल 2010 में भी ताबड़तोड़ छक्के लगाए थे और वह उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार थे। वहीं इसके बाद उन्होंने एक बार फिर से आईपीएल 2011 में सीएसके की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया। उस सीजन में मुरली विजय ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से 16 मैचों में 128 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 434 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 20 छक्के भी लगाए थे और अपनी टीम को चैंपियन बनाया था।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment