IPL 2012 में शामिल 5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

ड्वेन ब्रावो और वीरेंदर सहवाग
ड्वेन ब्रावो और वीरेंदर सहवाग

इंडियन प्रीमियर लीग में जैसे ही कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर हाथों में आई, उन्होंने इस टीम को आईपीएल का चैंपियन बना दिया। गौरतलब हो कि कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी साल 2010 तक सौरव गांगुली के हाथों में थी लेकिन जब 2011 में इस टीम की कप्तानी गौतम गंभीर के हाथों में आई, तो टीम के प्रदर्शन में भी सुधार आया और उन्होंने अपनी कप्तानी के दूसरे ही साल में टीम को चैंपियन बना दिया।

आईपीएल 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। जिसमें कई गेंदबाज और बल्लेबाजों का नाम शामिल है। एक तरफ जहां कप्तान गंभीर ने खुद 17 मैचों में 590 रन बनाए थे, तो वहीं जैक्स कैलिस ने भी उस सीजन में 17 मैचों में 409 रन बनाते हुए 15 विकेट भी चटकाए थे। इसके अलावा ऑलराउंडर खिलाड़ी सुनील नारेन ने भी 15 मैचों में 24 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें : IPL 2010 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पांच बल्लेबाज, लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ी

वहीं कोलकाता की टीम के अलावा भी अन्य टीमों में शामिल कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में जहां क्रिस गेल, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, राहुल द्रविण और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल था, तो वहीं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में मोर्ने मॉर्केल, लसिथ मलिंगा , विनय कुमार, उमेश यादव समेत जहीर खान का नाम भी शामिल था।

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2012 मे शामिल 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे।

ये हैं वो 5 खिलाड़ी:-

#5 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले वीरेंदर सहवाग ने लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने आईपीएल 2012 के दौरान दिल्ली की टीम से टूर्नामेंट में लाजवाब प्रदर्शन किया था। उस सीजन में वीरेंदर सहवाग ने 16 मैचों में 161.23 के स्ट्राइक रेट से कुल 495 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने 19 बेहतरीन छक्के भी लगाए थे। सहवाग उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#4 ड्वेन ब्रावो

बेहतरीन पारी खेलने के बाद ऑलराउंडर खिलाड ड्वेन ब्रावो
बेहतरीन पारी खेलने के बाद ऑलराउंडर खिलाड़़ी ड्वेन ब्रावो

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन करने वाले ड्वेन ब्रावो ने भी आईपीएल 2012 के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस खिलाड़ी ने गेंदबाज के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी अपनी प्रतिभा दिखाते हुए 19 मैचों में 371 रन बनाए थे। उन्होंने यह रन 140 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बनाए थे और उनके इन रनों में 20 छक्के भी शामिल थे। ड्वेन ब्रावो उस सीजन में चौथे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#3 कैमरॉन व्हाइट

कैमरॉन व्हाइट
कैमरॉन व्हाइट

इंडियन प्रीमियर लीग के 2012 में खेले गए सीजन में कैमरॉन व्हाइट डेक्कन चार्जर्स में शामिल रहे थे। इस खिलाड़ी ने उस सीजन में डेक्कन चार्जर्स की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया था और 13 मैचों में 149.68 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए कुल 479 रन बनाए थे। इसके अलावा व्हाइट ने उस सीजन में 20 शानदार छक्के भी लगाए थे और इसके साथ ही वह उस सीजन में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#2 केविन पीटरसन

केविन पीटरसन
केविन पीटरसन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2012 के दौरान दिल्ली की टीम की ओर से ताबड़तोड़ रन बनाए थे। पीटरसन ने उस सीजन में 8 मैचों में धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए 147 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 305 रन बनाए थे। उनके इन रनों में एक शतक और 20 छक्के भी शामिल थे। पीटरसन उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

जिन खिलाड़ियों ने आईपीएल 2012 में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे, उनमें पहला नाम है यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल का। जिन्होंने उस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए और सबसे ज्यादा छक्के भी लगाए। गेल ने उस सीजन में 15 मैचों में 160 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 733 रन बनाए थे, जिनमें उनके द्वारा लगाए गए 59 छक्के भी शामिल हैं। आपको बता दें कि क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now