IPL 2013 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, इस खिलाड़ी ने खेली थी आईपीएल की सबसे बड़ी पारी

क्रिस गेल और विराट कोहली
क्रिस गेल और विराट कोहली

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसी क्रिकेट प्रतियोगिता है, जिसके जरिए हर साल हमारे सामने कई अनुभवी खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का नमूना दिखाते हैं, तो कई बार टूर्नामेंट में शामिल हुए नए खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान करते हैं। अभी तक हुए आईपीएल सीजनों की बात करें, तो इस दौरान कई बेहतरीन खिलाड़ी हमारे सामने निकलकर आए, जिन्होंने किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए, या फिर किसी गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट लिए।

यही नहीं इस टूर्नामेंट के प्रत्येक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विदेशी खिलाड़ियों का ही बोलबाला रहा है और अभी तक आईपीएल के 12 सीजनों में केवल तीन बार ही भारतीय बल्लेबाज ही सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप जीत पाए हैं। जिनमें भारतीय बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के अलावा रॉबिन उथप्पा और विराट कोहली का नाम ही शामिल है।

जबकि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले डेविड वॉर्नर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल के तीन सीजनों में ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा किया है। हालांकि हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल 2020 में कई दिग्गज भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के साथ युवा खिलाड़ियों को भी टूर्नामेंट में शामिल किया गया है और ऐसे में यह देखना होगा कि कौन सा खिलाड़ी पूरे सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करता है।

यह भी पढ़ें : IPL Records - 5 बल्लेबाज जिन्होंने 2015 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे

हालांकि उससे पहले हम आपको आईपीएल 2013 के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए कौन हैं वो 5 दिग्गज बल्लेबाज:-

#5 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

राजस्थान रॉयल्स को अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर आईपीएल 2008 का खिताब जिताने वाले शेन वॉटसन ने इस टीम की ओर से कई सीजन खेले और लाजवाब प्रदर्शन किया है। शेन वॉटसन ने आईपीएल 2013 के दौरान भी राजस्थान रॉयल्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया और उस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवे बल्लेबाज रहे थे। वॉटसन ने आईपीएल 2013 में 16 मैचों में 142.89 के स्ट्राइक रेट से 543 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 22 छक्के और 59 चौके भी लगाए थे। इसके अलावा उस सीजन में वॉटसन ने 13 विकेट भी चटकाए थे।

#4 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी सुरेश रैना ने आईपीएल में भी लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल 2013 के दौरान बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और उस सीजन में 18 मैच खेले खेलते हुए 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 548 रन बनाए थे, उनके इन रनों में 1 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल थे। उन्होंने अपना शतक किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 53 गेदों में पूरा किया था। इसके अलावा उन्होंने पूरे सीजन में 18 छक्के और 50 चौके भी लगाए थे।

#3 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान संभालने वाले विराट कोहली ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 5412 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 2013 के सीजन में भी अपनी टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया और 16 मैचों में 138.73 के स्ट्राइक रेट से कुल 634 रन बनाए थे। उनके इन रनों में 6 अर्धशतक और 22 छक्के समेत 64 चौके भी शामिल हैं।

#2 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल को टी20 क्रिकेट का बादशाह कहा जाता है, उनके खेलने का अंदाज इतना लाजवाब है कि उन्हें यूनिवर्सल बॉस के नाम से भी जाना जाता है। क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया है और आईपीएल 2013 के दौरान उन्होंने इस टीम की ओर से 16 मैचों में 156 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 708 रन बनाए थे। जिसमें उनका 1 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल है। यही नहीं क्रिस गेल ने आईपीएल 2013 में ही पुणे वॉरियर्स के खिलाफ इस टूर्नामेंट की अब तक की सबसे बड़ी पारी भी खेली थी, उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों में 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जिसमें 17 छक्के शामिल थे।

#1 माइक हसी

माइक हसी
माइक हसी

इस लिस्ट में पहला नाम है चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज माइक हसी का, जिन्होंने आईपीएल 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से 17 मैचों में 129 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 733 रन बनाए थे। माइक हसी ने उस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा किया था। उनके इन रनों में 17 छक्के और 81 चौके भी शामिल थे। इसके अलावा उन्होंने उस सीजन में 6 अर्धशतक भी मारे थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now