Create
Notifications

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से जुड़े 5 बड़े विवाद

विराट कोहली
विराट कोहली
सावन गुप्ता
visit

विराट कोहली का विवादों से पुराना नाता रहा है। मैदान पर अपने बिहेवियर को लेकर वो अंडर-19 लेवल से ही सुर्खियों में रहे हैं। हालांकि समय बीतने के साथ वो थोड़े मैच्योर जरुर हुए। इस वक्त वो इंडियन टीम के कप्तान हैं। करोड़ों फैंस की निगाहें हमेशा उन पर रहती हैं। ऐसे में स्वभाव में बदलाव आना लाजिमी है। हालांकि आप किसी इंसान को अचानक से नहीं बदल सकते। विराट कोहली के साथ भी वही है।

ये भी पढ़ें: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें इस आईपीएल सीजन अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है

अभी भी वो कई बार अपने पुराने अंदाज में दिख जाते हैं। इसी वजह से वो कई बार विवादों में भी रहे। कभी-कभी उन्होंने इसका जवाब भी दिया है। आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे मौकों के बारे में जब विराट कोहली अपने इमोशन पर काबू नहीं रख सके और विवादों में आ गए।

विराट कोहली से जुड़े 5 बड़े विवाद

5. उंगली दिखाना

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली हमेशा से ही टेंपरामेंट वाले खिलाड़ी रहे हैं। मैदान पर हमेशा वो कुछ ना कुछ करते रहते हैं। उनको आप ज्यादा देर तक चुप नहीं रख सकते। ऐसा ही एक वाकया 2012 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान हुआ था। सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच चल रहा था। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय बल्लेबाजों की जमकर धुनाई कर रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई दर्शक भी इसका खूब मजा उठा रहे थे। वो क्राउड में बैठकर भारतीय खिलाड़ियों को मेंटली डिस्टर्ब करने की कोशिश कर रहे थे।

बार-बार ऐसा करने के बाद विराट कोहली से नहीं रहा गया और उन्होंने अपनी बीच वाली उंगली दिखाकर जवाब दिया। बाद में कोहली ने इस घटनाक्रम पर ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि ' मैं मानता हूं कि खिलाड़ियों को पलटकर जवाब नहीं देना चाहिए, लेकिन जब कोई आपके मां-बहन के बारे में उल्टा-सीधा बोल रहा हो तब भी क्या चुप रहना चाहिए। मैंने इससे भी बुरा सुना।' आखिर में कोहली पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया।

ये भी पढ़ें: बेन स्टोक्स की आईपीएल में वापसी, जल्द टीम के साथ जुड़ेंगे

4. BCCI का नियम तोड़ने पर वॉर्निंग

अनुष्का शर्मा
अनुष्का शर्मा

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के रिलेशनशिप ने काफी सुर्खियां बटोरी। मीडिया में कोहली और अनुष्का के रिलेशनशिप को लेकर काफी चर्चा रहती थी। अक्सर अनुष्का शर्मा को मैदान पर कोहली को चीयर्स करते देखा गया।

आईपीएल में भी अनुष्का को अक्सर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैच के दौरान मैदान में देखा गया। 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच के दौरान कोहली मैच के दौरान बॉक्स में अनुष्का शर्मा से बात करते देखे गए। उन्हे BCCI के नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया।

एंटी करप्शन गाइडलाइन के मुताबिक एक प्लेयर मैच के दौरान टीम के साथी खिलाड़ियों और स्पोर्ट स्टाफ को छोड़कर किसी से भी बात नहीं कर सकता है। हालांकि कोहली पर जुर्माना नहीं लगाया गया केवल वार्निंग देकर छोड़ दिया गया।

3. जर्नलिस्ट को बुरा-भला कहना

विराट कोहली
विराट कोहली

2015 में भारतीय टीम पर्थ में प्रैक्टिस कर रही थी, तभी कोहली ने हिंदुस्तान टाइम्स के जर्नलिस्ट को बुरा-भला कहा। उस जर्नलिस्ट ने अनुष्का शर्मा के बारे में कुछ लिखा था, जिसको लेकर कोहली नाराज थे। कोहली ना केवल उस पत्रकार पर चिल्लाए बल्कि अपशब्द भी कहे। बाद में पता चला कि उस जर्नलिस्ट ने अनुष्का को लेकर ऐसा कुछ लिखा ही नहीं था। कोहली को उसके बारे में गलतफहमी हो गई थी।

हालांकि BCCI ने पहले इस बात से इनकार किया कि कोहली ने किसी के बारे में अपशब्द कहा है लेकिन बाद में कोहली को इसको लेकर वार्निंग दी गई। इस पूरे घटनाक्रम के बाद कोहली ने बड़प्पन दिखाया और जर्नलिस्ट से अपने बुरे व्यवहार के बारे में माफी मांग ली।

2. स्टीव स्मिथ सागा

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ
विराट कोहली और स्टीव स्मिथ

साल 2017 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत का दौरा किया। टेस्ट सीरीज के दौरान दोनों टीमों के बीच काफी हंसी-मजाक हुए। मामला तब शुरु हुआ जब दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कंगारु कप्तान स्टीव स्मिथ ने LBW की अपील की। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रुम की तरफ इशारा करके मदद मांगी कि वो रिव्यू लें या नहीं।

आईसीसी के नियमों के मुताबिक कोई भी कप्तान रिव्यू पर डिसीजन लेते वक्त बाहर से मदद नहीं ले सकता है। उसे खुद ही तय समय के अंदर फैसला करना होता है कि वो रिव्यू लेगा या नहीं। स्मिथ की इस हरकत से कोहली भड़क गए। बाद में विराट कोहली ने इस घटनाक्रम के बारे में बताया' जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था, तब ये दो बार हुआ।' 'मैंने इस बारे में अंपायर को भी बताया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डिसीजन के लिए सीढ़ियों की तरफ देख रहे हैं।' 'इसीलिए अंपायर ने स्टीव स्मिथ को रोका, जब वो मुड़े तब अंपायर को पता था कि क्या चल रहा है। हमने इस चीज पर गौर किया और रेफरी से बताया कि ये सब 3 दिनों से चल रहा है। अब ये रुकना चाहिए ।'

बाद में स्मिथ ने कोहली के बयान पर निराशा भी जताई, हालांकि आखिर में उन्होंने अपने रवैये पर माफी मांग ली।

1.कोच अनिल कुंबले से विवाद

अनिल कुंबले और विराट कोहली
अनिल कुंबले और विराट कोहली

ये विराट कोहली की शायद सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी है जो काफी चर्चा में रही। प्लेयरों को कुंबले का अनुशासन नहीं पसंद था, जिससे ड्रेसिंग रुम में उन्हे आजादी नहीं मिल पाती थी। कुंबले भले ही एक साल तक भारतीय टीम के कोच रहे हों लेकिन इस दौरान भारतीय टीम को खासकर टेस्ट मैचो में काफी सफलता मिली। इसीलिए कोच पद से उनका इस्तीफा काफी लोगों को खल रहा था। कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा देने के बाद खुद इस बारे में कहा कि 'उनके और कप्तान के बीच बात काफी बढ़ चुकी थी', इसलिए उनके लिए बेहतर यही था कि वो खुद ही हट जाएं।

कोहली-कुंबले सागा को लेकर कोहली को काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था। लिजेंड्री क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा था कि यदि किसी प्लेयर को कुंबले का स्टाइल पसंद नही है तो उस प्लेयर को खुद टीम से बाहर हो जाना चाहिए।

दोनों खिलाड़ियों के बीच वास्तव में क्या हुआ किसी को नहीं पता लेकिन इससे दुखद बात कोई और नहीं हो सकती कि भारत के दो बेहतरीन क्रिकेट दिग्गजों के बीच का विवाद सुलझाया नहीं जा सका।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now