Create

IPL 2012 में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां, टॉप पर है ये दिग्गज खिलाड़ी

शतकीय पारी खेलने के दौरान रोहित शर्मा
शतकीय पारी खेलने के दौरान रोहित शर्मा
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ खिलाड़ियों ने जितनी जल्दी बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर नाम कमाया, वह उतनी ही जल्दी लोगों की नजरों और टूर्नामेंट दोनों से ओझल हो गए। जिसमें से एक खिलाड़ी हैं मनविंदर बिस्ला। दरअसल आपको बता दें कि कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2012 का जो खिताब जीता था, उसमें मनविंदर बिस्ला का काफी अहम योगदान था, बिना इस खिलाड़ी को केकेआर उस सीजन में चैम्पियन ना बन पाती।

बिस्ला ने आईपीएल 2012 के दौरान उस सीजन के फाइनल मैच में टीम की ओर से मैच जिताऊ पारी खेली थी। दरअसल आईपीएल 2012 के फाइनल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बल्लेबाजी की थी और माइक हसी की 54 रनों की पारी और सुरेश रैना की 73 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में 190 रन बनाए थे।

हालांकि इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स के ज्यादातर खिलाड़ी सस्ते में आउट हो गए लेकिन सलामी बल्लेबाज मनविंदर बिस्ला ने 48 गेदों में 5 छक्के और 8 चौकों की मदद से 89 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। इसके अलावा टीम के महत्वपूर्ण ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक्स कैलिस ने भी 69 रनों की शानदार पारी खेली और यह मैच चेन्नई से छीन लिया था।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2011 में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां, क्रिस गेल ने दो बार जड़ा शतक

आईपीएल के उस सीजन में कई अन्य खिलाड़ियों ने भी लाजवाब पारियां खेली थीं, ऐसे में आज हम आपको आईपीएल 2012 में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं वो 5 सबसे बड़ी पारियां:-

#5 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

आईपीएल 2012 की पांचवी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के नाम दर्ज है। जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जमकर रन बनाए थे और साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 103 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस दौरान रहाणे ने 60 गेदों में 12 चौके और 5 छक्कों की मदद से यह पारी खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत राजस्थान की टीम ने बैंगलोर के खिलाफ 59 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

#4 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आईपीएल 2012 की चौथी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। डेक्कन चार्जर्स से मुंबई इंडियन में शामिल होने के बाद रोहित शर्मा के प्रदर्शन में जबरदस्त निखार आया और उन्होंने आईपीएल 2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 109 रनों की शानदार नाबाद शतकीय पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 60 गेदों में 12 चौके और 5 छक्के भी लगाए थे। इस मैच में केकेआर को 27 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

#3 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी डेविड वॉर्नर ने उस आईपीएल 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से शानदार शतकीय पारी खेली थी और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी। उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 54 गेदों में 10 चौके और 7 छक्कों की मदद से 109 रनों की नाबाद पारी खेली थी। जिसकी वजह से उनकी टीम ने 17वें ओवर में ही 9 विकेट के अंतर से जीत दर्ज कर ली थी।

#2 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

इंडियन प्रीमियर लीग में मुरली विजय ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से कई सीजनों में शानदार प्रदर्शन किया है और इसी टीम की ओर से उन्होंने आईपीएल 2012 की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली थी। मुरली विजय ने उस सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 58 गेदों में 113 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी, जिसमें 15 चौके और 4 छक्के शामिल थे। उनकी इस पारी की बदौलत चेन्नई ने 20 ओवर में 222 रन नबाए थे और इस मैच को 86 रनों के अंतर से जीत लिया था।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल 2011 में दो शतकीय पारी खेलने वाले क्रिस गेल ने आईपीएल 2012 में भी दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ भी 128 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। उनकी यह पारी 62 गेदों में 7 चौके और 13 छक्कों की मदद से खेली गई थी। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवर में 215 रन बनाए थे, जिसके जवाब में दिल्ली की टीम महज 194 रन ही बना सकी थी और यह मैच 21 रनों से हार गई थी।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...