Create

आईपीएल 2011 में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां, क्रिस गेल ने दो बार जड़ा शतक

क्रिस गेल
क्रिस गेल
reaction-emoji
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल सबसे धाकड़ बल्लेबाजों के बारे में बात करें, तो उनमें सबसे पहला नाम कैरेबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल का ही लिया जाएगा। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में शामिल होने के बाद ऐसा प्रदर्शन किया, जिसने सभी को हैरान कर दिया। इस टूर्नामेंट में सबसे बड़ी परी खेलने से लेकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने आदि कई प्रमुख रिकॉर्ड इसी खिलाड़ी के नाम दर्ज हैं।

क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से अपना पहला सीजन साल 2011 में खेला था और उस सीजन में उन्होंने आरसीबी की ओर से शानदार शतक बनाते हुए सीजन में सबसे ज्यादा रन भी बनाए थे। क्रिस गेल ने उस सीजन में 12 मैचों में 608 रन बनाए थे। उनके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने भी उस सीजन में टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इन दोनों खिलाड़ियों ने उस सीजन में मिलकर 1100 से भी ज्यादा रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें : आईपीएल के शुरुआती सीजन में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां, जिसने पहले सीजन को बनाया था काफी खास

हालांकि इस प्रदर्शन के बावजूद यह टीम उस साल का खिताब नहीं जीत सकी थी। फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स से उसे करारी हार मिली थी। वहीं दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सुरेश रैना, माइक हसी और मुरली विजय जैसे बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था और कई बेहतरीन पारियां खेली थीं।

ऐसे में आज हम आपको आईपीएल 2011 में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं:-

#5 क्रिस गेल

केकेआर के खिलाफ शतक लगाने के बाद क्रिस गेल
केकेआर के खिलाफ शतक लगाने के बाद क्रिस गेल

क्रिस गेल ने आईपीएल 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ उस सीजन की पांचवी सबसे बड़ी पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने विरोधी टीम के 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 55 गेदों में 10 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 102 रन बनाए थे। उनकी इस पारी की बदौलत टीम ने 19वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली थी, जिसकी वजह से कोलकाता नाइटराइडर्स को उस मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था।

#4 एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

अपनी कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स को आईपीएल चैंपियन बनाने वाले एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने उस सीजन की चौथी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। गिलक्रिस्ट ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 55 गेदों में 8 चौके और 9 छक्कों की मदद से 106 रन बना थे, जिसकी बदौलत पंजाब की टीम ने आरसीबी के खिलाफ 111 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

#3 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

इंडियन प्रीमियर लीग के 2011 में खेले गए सीजन की तीसरी सबसे बड़ी पारी भी क्रिस गेल ने ही खेली थी। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 49 गेदों में 10 चौके और 9 छक्कों की मदद से 107 रन बनाए थे। क्रिस गेल की इस धुंआधार पारी की बदौलत उनकी टीम ने 20 ओवर में 205 रन बनाए थे, इसके जवाब में पंजाब की टीम महज 120 रन ही बना सकी थी और यह मैच 85 रनों से हार गई थी।

#2 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

आईपीएल 2011 के सीजन की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग के नाम दर्ज है, जिन्होंने उस सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ यह पारी खेली थी। उस मैच में सहवाग ने डेक्कन चार्जर्स के 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 56 गेदों में 13 चौके और 6 छक्कों की मदद से 119 रनों की धुंआधार पारी खेली थी और उस मैच में एक ओवर शेष रहते ही अपनी टीम की जीत दिलाई थी।

#1 पॉल वल्थाटी

पॉल वल्थाटी
पॉल वल्थाटी

आईपीएल 2011 में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में खेलते हुए पॉल वल्थाटी ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से शानदार शतक लगाया था। उन्होंने यह शतक चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सीजन के 9वें मैच में ही जड़ा था। इस मैच में चेन्नई की ओर से पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 188 रन बनाए गए थे, जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरे सलामी बल्लेबाज पॉल वाल्थटी ने 63 गेदों में 120 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए अकेले ही मैच का रुख पलट दिया और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...