Create
Notifications

5 बेहतरीन IPL पारियां जो टीम की हार में आयीं

क्रिस मॉरिस और एमएस धोनी
क्रिस मॉरिस और एमएस धोनी
reaction-emoji
Prashant Kumar

दुनिया भर में चर्चित मशहूर टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल की शुरुआत 9 अप्रैल से होनी है। रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच सीजन का पहला मैच चेन्नई में खेला जायेगा। टूर्नामेंट के इतिहास पर नजर डाले तो इस लीग में हमें बल्लेबाजों के द्वारा कुछ अविश्वसनीय पारियां देखने को भी मिली हैं। हालाँकि क्रिकेट में अक्सर देखा गया है कि बल्लेबाजों की शानदार पारी के बावजूद उनकी टीम को जीत हासिल नहीं होती।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं

आईपीएल में ऐसी कई पारियां देखने को मिली जहाँ बल्लेबाजों ने अपनी टीम को मैच जिताने के लिए जबरदस्त पारी खेली लेकिन अंत में वो अपनी टीम को जीत दिलाने में असफल रहे। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही पारियों पर नजर डालने जा रहे हैं, जहाँ बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की लेकिन टीम को जीत नहीं मिल सकी।

5 बेहतरीन IPL पारियां जो टीम की हार में आयीं

#5 विराट कोहली (79), आरसीबी बनाम डीसी, 17 अप्रैल 2016

विराट कोहली
विराट कोहली

2016 के आईपीएल सीजन में विराट कोहली का बल्ला खूब चला था। विराट ने उस सीजन 4 शतक लगते हुए 973 रन बनाये थे। हालाँकि उस सीजन विराट के बल्ले से एक ऐसी पारी भी देखने को मिली जो टीम को जीत नहीं दिला पाई। उस सीजन के 11वें मैच में विराट की टीम का सामना दिल्ली कैपिटल्स से था। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की टीम की शुरुआत खराब रही और गेल पारी की तीसरी ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद डीविलियर्स और विराट ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और विराट ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की।

विराट ने सिर्फ 48 गेंदों में 79 रन बनाए। उनकी पारी में सात चौके और तीन छक्के शामिल थे और इस दौरान उनका 164.58 का स्ट्राइक रेट था। विराट की पारी की बदौलत आरसीबी ने 191 रन बनाये। हालाँकि यह लक्ष्य दिल्ली कैपिटल्स के डीकॉक की शानदार बल्लेबाजी के आगे छोटा पड़ गया और डीकॉक ने शतक लगाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

#4 क्रिस मॉरिस (82*), दिल्ली कैपिटल्स बनाम गुजरात लायंस, 27 अप्रैल 2016

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

23 मार्च 2016 को अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात लायंस के खिलाफ इस मुकाबले में ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी। गुजरात लायंस के द्वारा दिए गए 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत के तीन विकेट जल्दी ही गवां दिए थे। इसके बाद पंत के आउट होने के बाद नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आये मॉरिस ने महज 32 गेंदों में 82* रन की तूफ़ानी पारी खेली, जिसमें चार चौके और आठ छक्के शामिल थे। हालाँकि अंत में कुलकर्णी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली यह मैच 1 रन से हार गयी थी।

#3 एबी डीविलियर्स (89), आरसीबी बनाम पंजाब किंग्स, 10 अप्रैल, 2017

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

आईपीएल 2017 में रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए इस मैच में आरसीबी की टीम में विराट कोहली नहीं थे और बल्लेबाजी की जिम्मेदारी डीविलियर्स के कन्धों पर थी। डीविलियर्स ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और 46 गेंदों में 89 रन की शानदार पारी खेली। हालाँकि अन्य बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और टीम 148 रन ही बना पाई। पंजाब के बल्लेबाजों ने आसानी से लक्ष्य हासिल करते हुए मैच को अपने नाम किया।

#2 एमएस धोनी (84*), सीएसके बनाम आरसीबी, 21 अप्रैल 2019

एमएस धोनी
एमएस धोनी

आईपीएल 2019 में एमएस धोनी ने अपने आईपीएल करियर की एक शानदार पारी खेली थी। उनकी टीम को जीत नहीं मिली थी लेकिन फैंस ने धोनी की इस पारी को खूब सराहा था। 2019 में आरसीबी के खिलाफ मैच में 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई ने 28 के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिए थे। इसके बाद धोनी ने शुरू में समय लिया और फिर बड़े हिट लगाए। आखिरी ओवर में टीम को 25 रन चाहिए और धोनी ने शुरूआती 5 गेंदों में 24 रन बना दिए थे लेकिन अंतिम गेंद पर वह शॉट नहीं लगा पाए लेकिन रन भागने की कोशिश की। हालाँकि पार्थिव के बेहतरीन थ्रो की वजह से आरसीबी 1 रन सी जीत गयी थी।

#1 सुरेश रैना (87), सीएसके बनाम पंजाब किंग्स, 2014

सुरेश रैना
सुरेश रैना

30 मई, 2014 को क्वालीफ़ायर 2 में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स का मुकाबला था। पंजाब किंग्स ने सहवाग की शतक की मदद से चेन्नई के सामने 227 रन का लक्ष्य रखा। चेन्नई की शुरुआत खराब रही और दोनों ओपनर सस्ते में आउट हो गए। हालाँकि नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये रैना ने एक तूफानी पारी खेली और रन आउट होने से पहले 25 गेंद में 87 रन बनाये। रैना के आउट होते ही चेन्नई के बल्लेबाज कुछ नहीं कर पाए और पंजाब 24 रन से जीत गया।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...