IPL - 5 रिकॉर्ड जो किंग्स XI पंजाब के नाम दर्ज हैं

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब ने अभी तक आईपीएल के हर एक सीजन में हिस्सा लिया है लेकिन वो अभी तक एक बार भी आईपीएल का ख़िताब नहीं जीत पाए हैं। इनका शानदार प्रदर्शन 2014 के आईपीएल में आया था। उस सीजन टीम जॉर्ज बेली की कप्तानी में फ़ाइनल तक पहुँचने में कामयाब हुयी थी, जहाँ उसे कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद से टीम कभी भी प्लेऑफ तक नहीं पहुंची है।

किंग्स इलेवन पंजाब ने अभी तक ट्रॉफी नहीं जीती लेकिन इनके नाम आईपीएल में कुछ अच्छे और कुछ बुरे रिकॉर्ड दर्ज हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आइये नजर डालते हैं किंग्स इलेवन पंजाब के नाम दर्ज टॉप 5 रिकॉर्ड पर:

#5 घरेलू मैच में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड

2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ केकेआर ने 245 रन बनाये थे 
2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ केकेआर ने 245 रन बनाये थे

आईपीएल 2018 के 44वें मैच के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स की मेजबानी की। रविचंद्रन अश्विन ने टॉस जीतकर मेहमानों को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। सुनील नारेन ने मात्र 36 गेंदों में 75 रन की पारी खेल अपने आईपीएल बल्लेबाजी करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। कार्तिक ने भी 23 गेंदों में 50 रन की तेज पारी खेली और कोलकाता की टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 245 रन बनाये।

पंजाब ने घरेलू मैदान में सबसे ज्यादा रन देने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स ने इनके खिलाफ 240 रन बनाये थे।

#4 20 ओवरों के आईपीएल मैच की पहली पारी में सबसे कम रन देना का रिकॉर्ड

किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली की टीम को मात्र 67 रनों पर ऑलआउट कर दिया था 
किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली की टीम को मात्र 67 रनों पर ऑलआउट कर दिया था

2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलते हुए पंजाब ने मोहाली में पहली गेंदबाजी की। संदीप शर्मा के ड्रीम स्पेल ने पहले पांच ओवरों में दिल्ली के तीन विकेट झटक दिए और उनका स्कोर 22/3 था। अक्षर पटेल, वरुण आरोन, मोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल की गेंदबाजी यूनिट ने दिल्ली के बल्लेबाजों आउट करने का सिलसिला जारी रखा और उन्हें सिर्फ 67 रन पर ऑल आउट कर दिया।

पंजाब ने इसी के साथ मुंबई इंडियंस के घरेलू मैदान पर सबसे कम रन देने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, जो मुंबई की टीम ने 2008 में बनाया था।

#3 सबसे ज्यादा बार 10 विकेट से हारना

आरसीबी ने पंजाब को 2018 में 10 विकेट से हराया था 
आरसीबी ने पंजाब को 2018 में 10 विकेट से हराया था

आईपीएल में अभी तक चार टीमों को दो-दो बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है लेकिन पंजाब की टीम ने सबको पीछे छोड़ते हुए 3 बार 10 विकेट से हार का सामना किया है। पहली बार उन्हें 2009 में दिल्ली की टीम ने उन्हें 10 विकेट से हराया था।

2013 में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुरली विजय और हसी के अर्धशतकों की मदद से 139 रन के टारगेट को बिना विकेट खोये चेस किया। इस तरह पंजाब को दूसरी बार 10 विकेट से मात खानी पड़ी। पंजाब की टीम 2018 में आरसीबी के खिलाफ मात्र 88 रन पर ढेर हो गयी और विराट और पार्थिव की ओपनिंग जोड़ी ने आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और पंजाब को तीसरी बार 10 विकेट से हार मिली।

#2 एक टीम द्वारा सबसे अधिक हैट्रिक (साझा रिकॉर्ड)

पिछले साल सैम करन ने पंजाब के लिए हैट्रिक ली थी 
पिछले साल सैम करन ने पंजाब के लिए हैट्रिक ली थी

आईपीएल में अभी तक 19 हैट्रिक देखने को मिली और इनमे से चार-चार हैट्रिक किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों ने ली है। पूर्व कप्तान युवराज इस टीम के लिए पहली हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज थे। युवराज ने 2009 में एक नहीं बल्कि दो हैट्रिक ली थी। सात साल बाद अक्षर पटेल ने गुजरात लायंस के खिलाफ हैट्रिक लेकर पंजाब के लिए तीसरी हैट्रिक ली। पंजाब के लिए चौथी हैट्रिक सैम करन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ली थी।

#1 प्लेऑफ मैच में एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक स्कोर

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ आईपीएल 2014 के दूसरे क्वालीफायर में शानदार 122 रन की पारी खेल , आईपीएल प्लेऑफ में एक खिलाड़ी द्वारा बनाये गए व्यक्तिगत सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया। सहवाग ने अपनी पारी में 12 चौके और 8 छक्के लगाए थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now