Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट इतिहास की 5 सबसे सफल सलामी जोड़ियां

CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 29 Dec 2019, 12:30 IST

वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर की भारतीय सलामी जोड़ी
वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर की भारतीय सलामी जोड़ी

क्रिकेट साझेदारियों का खेल माना जाता हैं। अगर बात टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी की हो तो साझेदारियां इसका अहम हिस्सा बन जाती हैं। टेस्ट मैचों में ओपनिंग साझेदारी से लेकर निचले क्रम के बल्लेबाजों के बीच हुई साझेदारी, सबका अपना महत्व होता है। हालांकि शुरुआती विकेट के लिए की गई अच्छी साझेदारी ही टेस्ट मैच का रुख तय करती है। ऐसा देखा भी गया है कि जिन टीमों के पास एक अच्छी सलामी जोड़ी रही है, वो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सफल रही हैं।

यह भी पढें: Cricket Records: रोहित शर्मा द्वारा टेस्ट क्रिकेट में किए गए तीन कारनामे जो सचिन तेंदुलकर नहीं कर पाए

टेस्ट क्रिकेट में सलामी जोड़ी का कार्य बाकी सभी बल्लेबाजों से मुश्किल होता है। उन्हें मैच के शुरुआती समय में स्विंग हो रही नई गेंद का सामना करना होता है। ओपनिंग जोड़ी का महत्वपूर्ण काम नई गेंद की चमक को फीका करते हुए टीम को एक मजबूत शुरुआत देना होता है। टेस्ट क्रिकेट के लगभग डेढ़ सौ सालों के इतिहास में टीमोंं ने कई सारी सलामी जोड़ियों को आजमाया गया है लेकिन उनमें से कुछ ही बेहद सफल हो पाई हैं।

ऐसे में आइये एक नजर डालते हैं टेस्ट मैचों की पांच सबसे महान बल्लेबाजी जोड़ियों पर:


1.गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स (वेस्टइंडीज)

हेन्स और ग्रीनिज की दिग्गज जोड़ी
हेन्स और ग्रीनिज की दिग्गज जोड़ी

गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स की जोड़ी क्रिकेट के दोनों प्रारूपों की सबसे खतरनाक जोड़ी मानी जाती थी। 1978-91 केे दौरान वेस्टइंडीज का वर्चस्व कायम करने में इस जोड़ी का बड़ा योगदान रहा है। प्रारूप चाहे जो भी रहे, दोनों ही बल्लेबाज आक्रामक शैली में बल्लेबाजी करते थे।

इस जोड़ी के नाम टेस्ट मैचों में 148 पारियों में 47.31 की औसत से 6482 रन दर्ज हैं। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 16 बार शतकीय और 26 बार अर्धशतकीय साझेदारियां की। ग्रीनिज और हेन्स के बीच की सबसे बड़ी साझेदारी 298 रनों की रही।

1 / 3 NEXT
Published 29 Dec 2019, 12:30 IST
Advertisement
Fetching more content...