Create
Notifications

5 बेहतरीन गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल 2016 में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग के 2016 के सीजन में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन गुजरात लॉयंस ने किया था और टूर्नामेंट खत्म होने के बाद अंक तालिका में सबसे ऊपर रही थी। हालांकि उस साल के सीजन को सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता था। हैदराबाद की टीम ने फाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को करारी शिकस्त दी थी। हालांकि आरसीबी के लिए वह सीजन इसलिए भी काफी महत्वपूर्ण था, क्योंकि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम तीसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी और उसे उम्मीद थी कि वह आईपीएल का खिताब जीत जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

2016 में हुए आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से जितना अहम योगदान बल्लेबाजों ने दिया था, उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण योगदान गेंदबाजों का रहा, जिसकी बदौलत टीम फाइनल में पहुंची भी और उस सीजन का खिताब भी जीता। हैदराबाद की ओर से उस साल खुद कप्तान डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजों में शामिल भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन तो लाजवाब था ही, इसके अलावा मुस्तफिजुर रहमान और बरिंदर सरन ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2017 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, 2 विदेशी गेंदबाज भी हैं शामिल

जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से भी बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का ही प्रदर्शन शानदार रहा था। इसके अलावा उस सीजन में शामिल सभी फ्रेंचाइजी की ओर से भी बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया था और साथ ही बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

हम आपको आईपीएल 2016 में शामिल पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

ये हैं वो 5 गेंदबाज:-

#5 मुस्तफिजुर रहमान

मुस्तफिजुर रहमान
मुस्तफिजुर रहमान

मुस्तफिजुर रहमान आईपीएल 2016 के दौरान चैंपियन टीम का हिस्सा थे और उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से उस सीजन में लाजवाब प्रदर्शन किया था। रहमान ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2016 में खेले गए सीजन में 16 मैचों में 6.90 के इकॉनमी रेट से कुल 17 विकेट चटकाए थे और उनके इस शानदार प्रदर्शन की वजह से ही टीम फाइनल तक पहुंची और वह मैच जीती भी थी। रहमान उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

#4 धवल कुलकर्णी

धवल कुलकर्णी
धवल कुलकर्णी

इंडियन प्रीमियर लीग के 2016 में खेले गए सीजन में शामिल गुजरात लॉयंस ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और यह टीम प्लेऑफ में भी पहुंची थी। इस टीम की ओर से धवल कुलकर्णी ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। धवल कुलकर्णी ने आईपीएल के उस सीजन में 14 मैचों में 7.42 के इकॉनमी रेट से 18 विकेट चटकाए थे और वह उस सीजन में चौथे ऐसे गेंदबाज रहे थे, जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

#3 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से मैच विनिंग परफॉर्मेंस देने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन ने आईपीएल 2016 में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और वह उस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में शामिल रहे थे। उस सीजन में शेन वॉटसन ने बल्ले और गेंद दोनों से ही इस टीम के लिए योगदान दिया था। वॉटसन ने आईपीएल 2016 में आरसीबी के लिए 16 मैचों में 8.58 के इकॉनमी रेट से कुल 20 विकेट चटकाए थे और अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया था।

#2 युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

इस लिस्ट में दूसरा नाम है युजवेंद्र चहल का, जो पिछले काफी लंबे समय से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ जुड़े हुए हैं और उन्होंने इस टीम की ओर से आईपीएल 2016 में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। आईपीएल के उस सीजन में चहल ने 13 मैचों में 8.15 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 21 विकेट चटकाए थे और अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। साथ ही वह उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

#1 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग के 2016 के सीजन में जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और उस सीजन की पर्पल कैप पर अपना कब्जा किया था, उस खिलाड़ी का नाम है भुवनेश्वर कुमार। भारतीय टीम के इस खिलाड़ी ने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 17 मैचों में 23 विकेट चटकाए थे और इस दौरान उनका इकॉनमी रेट भी 7.42 रहा था। भुवनेश्वर कुमार के इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से ही उनकी टीम फाइनल का खिताब जीती थी।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...