Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 दिग्गज गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल 2011 में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट

  • आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी ने जीती थी पर्पल कैप
  • आईपीएल में तीन हैट्रिक लेने वाला गेंदबाज भी है लिस्ट में शामिल
akhilesh
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 25 Mar 2020, 15:58 IST

श्रीनाथ अरविंद
श्रीनाथ अरविंद

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही सबसे मजबूत टीमों में शुमार रही। जिसकी कप्तानी भी दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के हाथ में रही और उनकी कप्तानी में टीम को आईपीएल के तीन सीजनों में फाइनल में पहुंचने का मौका भी मिला लेकिन यह टीम की बदकिस्मती है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली यह टीम अभी तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत सकी है।

टीम सबसे पहले आईपीएल 2009 में फाइनल में पहुंची थी लेकिन उस साल का फाइनल डेक्कन चार्जर्स ने जीत लिया था, जबकि इसके बाद आरसीबी आईपीएल 2011 में फाइनल में पहुंची थी। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने इस टीम को करारी हार दी थी। जबकि तीसरी बार यह टीम साल 2016 में खेले गए आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी। जिसमें उसे सनराइजर्स हैदराबाद ने उसे करारी शिकस्त दी थी।

हालांकि टीम ने हमेशा से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिसमें आईपीएल 2011 का सीजन में शामिल है। जिसमें टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहले प्लेऑफ में जगह बनाई और फिर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ भी फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में आरसीबी की ओर से बल्लेबाज और गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में जहां टीम की ओर से विराट कोहली और क्रिस गेल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी, तो वहीं उस सीजन में खुद कप्तान डेनियल विटोरी ने भी 12 विकेट चटकाए थे और जहीर खान ने भी अहम योगदान दिया था। जबकि टीम की ओर से गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें : IPL 2014 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, सिर्फ एक विदेशी गेंदबाज हैं शामिल

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2011 में शामिल 5 ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

ये हैं वो 5 गेंदबाज:-

#5 अमित मिश्रा

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर गेंदबाजों में शुमार अमित मिश्रा ने इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वह एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में एक या दो नहीं बल्कि तीन हैट्रिक अपने नाम की है। अमित मिश्रा ने आईपीएल का 2011 में खेला गया सीजन डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेला था। जिसमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 14 मैचों में 6.71 के इकॉनमी रेट से 19 विकेट चटकाए थे। 

1 / 3 NEXT
Published 25 Mar 2020, 15:58 IST
Advertisement
Fetching more content...