Create

5 दिग्गज गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल 2011 में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट

श्रीनाथ अरविंद
श्रीनाथ अरविंद

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही सबसे मजबूत टीमों में शुमार रही। जिसकी कप्तानी भी दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के हाथ में रही और उनकी कप्तानी में टीम को आईपीएल के तीन सीजनों में फाइनल में पहुंचने का मौका भी मिला लेकिन यह टीम की बदकिस्मती है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली यह टीम अभी तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत सकी है।

टीम सबसे पहले आईपीएल 2009 में फाइनल में पहुंची थी लेकिन उस साल का फाइनल डेक्कन चार्जर्स ने जीत लिया था, जबकि इसके बाद आरसीबी आईपीएल 2011 में फाइनल में पहुंची थी। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने इस टीम को करारी हार दी थी। जबकि तीसरी बार यह टीम साल 2016 में खेले गए आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी। जिसमें उसे सनराइजर्स हैदराबाद ने उसे करारी शिकस्त दी थी।

हालांकि टीम ने हमेशा से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिसमें आईपीएल 2011 का सीजन में शामिल है। जिसमें टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहले प्लेऑफ में जगह बनाई और फिर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ भी फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में आरसीबी की ओर से बल्लेबाज और गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में जहां टीम की ओर से विराट कोहली और क्रिस गेल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी, तो वहीं उस सीजन में खुद कप्तान डेनियल विटोरी ने भी 12 विकेट चटकाए थे और जहीर खान ने भी अहम योगदान दिया था। जबकि टीम की ओर से गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें : IPL 2014 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, सिर्फ एक विदेशी गेंदबाज हैं शामिल

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2011 में शामिल 5 ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

ये हैं वो 5 गेंदबाज:-

#5 अमित मिश्रा

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर गेंदबाजों में शुमार अमित मिश्रा ने इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वह एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में एक या दो नहीं बल्कि तीन हैट्रिक अपने नाम की है। अमित मिश्रा ने आईपीएल का 2011 में खेला गया सीजन डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेला था। जिसमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 14 मैचों में 6.71 के इकॉनमी रेट से 19 विकेट चटकाए थे।

#4 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

इस लिस्ट में अगला नाम है भारतीय टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का, जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल 2011 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। अश्विन ने उस सीजन में धोनी की कप्तानी में खेलते हुए 16 मैचों में 6.15 के इकॉनमी रेट से कुल 20 विकेट चटकाए थे, इसके साथ ही वह आईपीएल 2011 में चौथे ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। अश्विन और अन्य खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण ही चेन्नई सुपर किंग्स उस सीजन में चैंपियन बनी थी।

#3 श्रीनाथ अरविंद

श्रीनाथ अरविंद
श्रीनाथ अरविंद

आईपीएल 2011 में चेन्नई के अलावा जिस टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी, वह है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। हालांकि इस टीम को फाइनल मैच सीएसके के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। फिर भी डेनियल विटोरी की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, जिसमें श्रीनाथ अरविंद ने भी उस सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए 13 मैचों में 8 के इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट लिए थे। अरविंद उस सीजन में तीसरे ऐसे गेंदबाज रहे थे, जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

#2 मुनाफ पटेल

मुनाफ पटेल
मुनाफ पटेल

मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस टीम ने आईपीएल में एक या दो बार नहीं बल्कि 4 बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है। इस टीम की ओर से मुनाफ पटेल ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2011 में खेले गए सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने उस सीजन में मुंबई की ओर से 6.58 के इकॉनमी रेट से 22 विकेट लिए थे और उस सीजन में वह दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

#1 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

इंडियन प्रीमियर लीग के 2011 में खेले गए सीजन में जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, उनका नाम है लसिथ मलिंगा। श्रीलंका के इस दिग्गज गेंदबाज के नाम इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। लसिथ मलिंगा ने आईपीएल 2011 के दौरान भी मुंबई इंडियंस की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उस सीजन में उन्होंने 16 मैचों में 5.95 के इकॉनमी रेट से कुल 28 विकेट चटकाए थे। इसके साथ ही उन्होंने उस सीजन की पर्पल कैप पर भी अपना कब्जा किया था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment