क्रिकेट

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 11 अगस्त, 2017

श्रीसंत मामले पर बीसीसीआई करेगी कोर्ट में अपील

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड ने दो नए चेहरों को अपनी टीम में शामिल किया 
वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरूवार से एजबेस्टन में शुरू होने वाले तीन मैचों की सीरीज के पहले दिन-रात्री टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड चयनकर्ताओं ने सरे के सलामी बल्लेबाज़ मार्क स्टोनमैन को अपनी राष्ट्रीय टेस्ट टीम में शामिल किया है। साथ ही हैम्पशायर के लेग स्पिनर मैसन क्रेन को भी टीम में चयनित किया गया है। क्रिकेट इतिहास में इंग्लैंड में खेला जाने वाला यह पहला अंतर्राष्ट्रीय डे-नाईट मुकाबला होगा।
CPL 17: बारबाडोस ट्राईडेंट्स ने सेंट लूसिया स्टार्स को डकवर्थ-लुईस नियम की मदद से हराया 
वेस्टइंडीज की टी20 कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में गुरूवार को खेले गए आठवें मुकाबले में बारबाडोस ट्राईडेंट्स ने सेंट लूसिया स्टार्स को डकवर्थ-लुईस नियम की सहायता से 21 रनों से पराजित किया। दोनों टीमों के बाच बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। कीरन पोलार्ड के टीम डेरन सेमी की टीम पर भारी पड़ी। बारबाडोस ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में 196/4 का स्कोर खड़ा किया। कप्तान कीरन पोलार्ड (83*) ने नाबाद तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली। इसके लिए उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया। पोलार्ड ने अपनी इस आक्रामक पारी में 6 छक्के और 5 चौके जड़े। केन विलियमसन (46) ने भी शानदार पारी खेली। जवाब में सेंट लूसिया स्टार्स की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। हालांकि जॉनसन चार्ल्स (19) तथा आंद्रे फ्लेचर (17) ने अपनी टीम को तेज़ शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए दोनों ने 25 गेंदों में 36 रन जोड़े। कप्तान डेरन सेमी (60*) ने शानदार पारी खेली। मगर अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। आखिर में सेंट लूसिया स्टार्स ने 15.2 ओवर में 129/6 का स्कोर बनाया।
'न्यूजीलैंड क्रिकेट के अनुबंधित खिलाड़ी पाकिस्तान में विश्व एकादश की ओर से नहीं खेलेंगे' 
पाकिस्तान में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट लौटने की सम्भावनाओं को तगड़ा झटका लगा है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि उनके केन्द्रीय अनुबंध वाले कोई खिलाड़ी वर्ल्ड इलेवन की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेलेगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट ने यह सुनिश्चित किया कि ल्युक रोंकी, ब्रेंडन मैकलम जैसे खिलाड़ियों के भाग लेने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि वे संन्यास ले चुके हैं। खबरों के मुताबिक़ न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को इस सीरीज में खेलने के लिए 1 लाख डॉलर से भी अधिक रूपये देने की पेशकश की गई। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में वर्ल्ड इलेवन और पाकिस्तान के विरुद्ध तीन टी20 मैचों की सीरीज होनी है। वाईट ने बताया कि केन विलियम्सन, ट्रेंट बोल्ट और मार्टिन गप्टिल जैसे 21 केन्द्रीय अनुबंधित खिलाड़ी अपने अन्तर्राष्ट्रीय दौरों के मध्येनजर पाक में होने वाली टी20 सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे।
श्रीसंत आजीवन प्रतिबंध मामले पर बीसीसीआई करेगी कोर्ट में अपील
भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत के ऊपर बीसीसीआई द्वारा लगा आजीवन प्रतिबंध केरल हाईकोर्ट द्वारा रद्द करने के चार दिन बाद एक नया मोड़ आया है। बीसीसीआई ने कहा है कि वह कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा "हम इस आदेश से सहमत नहीं हैं। इसे निश्चित रूप से चुनौती दी जानी चाहिए और एक सप्ताह के अंदर हम केरल हाईकोर्ट में एक अपील दायर करेंगे। हम इस पर हमेशा साफ़ करते रहे हैं कि भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग में बोर्ड जीरो टोलरेंस की नीति अपनाता है।"
मुरली विजय ने मैदान पर वापसी के बारे में बताया 
भारतीय टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग से चोट के बाद मैदान में वापस आने का मन बना लिया है लेकिन गीली आउटफील्ड के कारण टीएनपीएल में लाइका कोवई किंग्स और मदुरई सुपर जायंट के बीच मैच रद्द हो गया और इसी वजह से मुरली मैदान में खेलते हुए नजर नहीं आये। एक निजी स्पोर्ट्स वेबसाईट से बातचीत के दौरान विजय ने अपनी वापसी का ऐलान किया, साथ ही उन्होंने खुद को अभी 100 प्रतिशत फिट नहीं बताया है।
रोहित शर्मा का स्वभाव जैक्स कैलिस जैसा है : जोंटी रोड्स 
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ख़िलाड़ी और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के फील्डिंग कोच जोंटी रोड्स ने मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की तुलना दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ख़िलाड़ी जैक्स कैलिस से की है। जोंटी रोड्स ने दोनों खिलाड़ियों को करीब से जाना है। दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते हुए वह जैक्स कैलिस के घनिष्ठ मित्र रहे तो, मुंबई इंडियंस के फील्डिंग कोच होने कारण उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मैदान में समय बिताया है। रोड्स ने दोनों खिलाड़ियों की बल्लेबाजी को बारीकी से देखा है और इस वजह से उन्होंने रोहित शर्मा की तुलना महान बल्लेबाज जैक्स कैलिस से की है।
शुरूआती दिनों में लेदर गेंद से गेंदबाजी करना मुश्किल रहा : उमेश यादव 
भारत देश में क्रिकेट खेलने के लिए लोग अपना क्रिकेट करियर बचपन से शुरू कर देते हैं। 10 साल की उम्र से वह अपनी क्रिकेट किट खरीद लेते हैं और रोज अकादमी में प्रैक्टिस करने के लिए जाते हैं। बचपन से उनके हाथ में लेदर का बल्ला और गेंद होती है, जिसके जरिए वह अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाते हैं लेकिन भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने हाल ही में यह खुलासा किया है कि उन्होंने 20 साल की उम्र में पहली बार लेदर की गेंद से गेंदबाजी की थी।
हार्दिक पांड्या भविष्य में भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर बनेंगे : कपिल देव 
पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने हार्दिक पांड्या पर विश्वास जताते हुए कहा कि वह भविष्य में भारतीय टीम के लिए एक बेहतरीन ऑलराउंडर बनेंगे, साथ ही उन्होंने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी की तारीफ़ करते हुए कहा कि वर्तमान समय का भारतीय पेस अटैक सबसे मजबूत पेस अटैक हैं। विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव ने एक निजी एजेंसी से पांड्या के ऑलराउंड खेल को लेकर कहा कि हार्दिक में एक अच्छा ऑलराउंडर बनने की काबिलियत है और उन्हें भारत के लिए अपना प्रदर्शन और भी बेहतर करना होगा, जिससे वह भविष्य में एक दिग्गज ऑलराउंडर ख़िलाड़ी बन सकें।