Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records 2019: 8 बड़े रिकॉर्ड जो विराट कोहली ने इस साल अपने नाम किए 

Gunjan
TOP CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
Published Dec 26, 2019
Dec 26, 2019 IST

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के लिए ये साल बेहद खास रहा है। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस साल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं एक खिलाड़ी के तौर पर कोहली का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा। विराट ने इस साल कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की जो हर खिलाड़ी के लिए हासिल कर पाना आसान नहीं होता।

विराट की शानदार कप्तानी का ही असर है कि टीम इंडिया मौजूदा समय में आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर बनी हुई है। इस साल भारतीय टीम ने एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है। जिसका एक बड़ा श्रेय कोहली की कप्तानी को जाता है। आइये डालते हैं एक नज़र उन रिकॉर्ड्स पर जो कोहली ने इस साल अपने नाम किये हैं। 

1. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर 

विराट कोहली की कप्तानी में भले ही भारत वर्ल्ड कप 2019 जीत ना पाया हो। लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर विराट का प्रदर्शन वर्ल्ड कप में शानदार रहा था। कोहली ने वर्ल्ड कप में 10 मुकाबलों में 443 रन बनाए थे। इस दौरान कोहली ने 6 अर्धशतक भी जड़े थे, और 6 में से 5 अर्धशतक उन्होंने लगातार बनाए थे। जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 

2. किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक 

वनडे क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम था। जिन्होनें इंग्लैंड के खिलाफ 39 मुकाबलों में 5 शतक जड़े थे। जिसको इस वर्ष कप्तान विराट कोहली ने तोड़ा। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 39 मुकाबले खेलते हुए 9 शतक जड़े हैं। जिसमें से 7 शतक उन्होंने कप्तान के तौर पर लगाए हैं। 

3. भारत के बने सबसे सफल टेस्ट कप्तान 

विराट की कप्तानी में भारत की टेस्ट टीम ने इस साल कई कीर्तिमान तोड़े हैं। जबकि एक कप्तान के तौर पर कोहली ने भी अपने आप को साबित किया। इस साल कोहली धोनी को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल कप्तान बने। धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। जिसमें टीम इंडिया ने 27 टेस्ट जीत थे। जबकि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अब तक 33 टेस्ट जीत चुकी है। 

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...