Create

World Cup 2019: भारत अगले मैच में टीम में कर सकता है दो बड़े बदलाव

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार
akhilesh.tiwari19

वर्ल्डकप 2019 में भारतीय टीम ने अपनी जीत की लय बनाकर रखी हुई है। न्यूजीलैंड से एकमात्र मुकाबले के बारिश के कारण रद्द होने के अलावा अन्य सभी मुकाबलों में नीली जर्सी वाली टीम ने जीत हासिल की है। अपने पिछले मैच में भारतीय टीम ने सबसे कड़े प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 89 रनों से हराया है। उस मैच में भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 140 रनों की शानदार पारी खेली थी।

इस जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप मुकाबलों में जीत का आंकड़ा 7-0 कर लिया है। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत को एक झटका जरूर लगा, जो उसे आगे के मैचों में खल सकता है। दरअसल पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी करते समय भारत के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के घुटने में चोट आ गई थी। जिसकी वजह से वह अब अगले तीन मैच नहीं खेल सकेंगे।

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पहले ही चोट के कारण टीम से बाहर हो चुके हैं और अब भुवनेश्वर कुमार के रूप में दूसरा झटका भारत को लगा है। ऐसे में अब भारत को 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले अपने अगले मुकाबले में टीम में दो बड़े बदलाव करने पड़ सकते हैं।

#1 भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

पहला बदलाव चोटिल हुए भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी को टीम में शामिल करना होगा। मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किए जाने से भुवनेश्वर कुमार की कमी बिल्कुल भी नहीं खलेगी, क्योंकि विकेट निकालने के मामले में शमी का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। यही नहीं शमी जितना बेहतर प्रदर्शन पुरानी गेंद के साथ कर सकते हैं, वह उतना ही बेहतर प्रदर्शन नई गेंद से भी कर सकते हैं। इसके साथ ही वह मध्य के ओवर और डेथ ओवर में भी बेहतरीन गेंदबाजी कर विकेट चटका सकते हैं। बताते चलें कि 17 विकेट के साथ शमी भारत की ओर से विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं।

यह भी पढ़ें : 7 मशहूर भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने अपने करियर में एक भी वर्ल्ड कप मैच नहीं खेला

#2 केदार जाधव की जगह रविन्द्र जडेजा

रविन्द्र जडेजा
रविन्द्र जडेजा

रविन्द्र जडेजा एक ऐसे गेंदबाज हैं, जो विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में मोहम्मद शमी के बाद भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। उन्हें टीम में शामिल किए जाने से भारत को एक ऑलराउंडर खिलाड़ी की ताकत मिल सकती है। जो बल्लेबाजी, गेंदबाजी के साथ शानदार फील्डिंग भी कर सकता है। हालांकि जडेजा को टीम में केवल एक तरीके से ही शामिल किया जा सकता है, और वो है केदार जाधव को पवेलियन में बैठाकर।

हालांकि ऐसा करने से टीम का बैटिंग ऑर्डर थोड़ा कमजोर भी हो सकता है। वहीं कप्तान के लिए भी तीन-तीन स्पिन गेंदबाजों से गेंदबाजी कराना भी काफी असमंजस पैदा करेगा। लेकिन कप्तान कोहली अगर कलाई के एक स्पिनर को बैठाकर जडेजा को टीम में शामिल करते हैं, तो यह निर्णय भी ठीक साबित हो सकता है। क्योंकि जडेजा एक इकॉनामिकल गेंदबाज होने के साथ ही डेथ ओवर में अच्छी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें : World Cup 2019 : इन 4 खिलाड़ियों में से कोई एक जीत सकता है मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...