AUS vs PAK: ICC को कड़ी टक्कर दे रहे हैं उस्मान ख्वाजा, अपने जूतों के कारण फिर से चर्चा में आये 

(Photo Courtesy: Cricketcomau Instagram)
(Photo Courtesy: Cricketcomau Instagram)

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला आज मेलबर्न में शुरू हो चुका है। इस मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) बल्लेबाजी करने उतरे तो उनके जूतों के कारण उनका नाम फिर से चर्चा में आने लगा। ख्वाजा इस मुकाबले में अपने जूतों पर अपने दोनों बच्चों का नाम लिखकर उतरे।

दरअसल, गाजा में मानवीय संकट के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए उस्मान ख्वाजा पहले टेस्ट में खास मैसेज को जूतों पर लिखकर उतरना चाहते थे, जिसकी इजाजत उन्हें आईसीसी ने नहीं दी थी। इसके बाद वह मैदान पर काली पट्टी बांधकर उतरे थे।

वहीं, दूसरे टेस्ट में ख्वाजा ब्लैक डव का लोगो बैट और जूतों पर लगाकर उतरना चाहते थे। इसकी भी इजाजत उन्हें आईसीसी की ओर से नहीं मिली। हालांकि, आईसीसी से इजाजत नहीं मिलने के बाद ख्वाजा ने दूसरा रास्ता चुना और बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में अपनी दोनों बेटियों आयशा और आयला का नाम जूतों पर लिखकर मैदान में बल्लेबाजी करने उतरे। उनके जूतों की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से चर्चा बटोर रही है।

आईसीसी पहले टेस्ट मैच में काली पट्टी पहनने पर उस्मान ख्वाजा को फटकार लगा चुकी है। ऐसे में अब देखना होगा कि क्या बेटियों के नाम जूते पर लिखने पर भी आईसीसी कोई एक्शन लेती है या नहीं। उस्मान ख्वाजा को भले ही आईसीसी से इजाजत नहीं मिली हो लेकिन उनके समर्थन में पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम है। कप्तान पैट कमिंस भी अपना समर्थन जता चुके हैं।

मेलबर्न में खेले जा रहे मैच की बात करें, तो दूसरे टेस्ट मैच के पहली पारी में उस्मान ख्वाजा अर्धशतक जड़ने से चूक गए। वह 42 रन बनाकर आउट हो गए और हसन अली का शिकार बने।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar