Create

भारत-पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज दोबारा शुरू होते देखना चाहता है दिग्‍गज ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज

भारत और पाकिस्‍तान के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012-12 में हुई थी
भारत और पाकिस्‍तान के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012-12 में हुई थी

ऑस्‍ट्रेलियाई (Australia Cricket team) बल्‍लेबाज उस्‍मान ख्‍वाजा (Usman Khawaja) ने खुलासा किया है कि क्रिकेट में उन्‍हें सबसे ज्‍यादा कमी भारत बनाम पाकिस्‍तान (IND vs PAK) मैच की खलती है। ख्‍वाजा का मानना है कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट का सबसे बड़ा नुकसान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज का नहीं होना है।

भारत और पाकिस्‍तान के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012-12 में हुई थी, जब पाकिस्‍तान ने तीन वनडे मैचों के लिए भारत का दौरा किया था। इसके बाद से दोनों टीमें केवल आईसीसी टूर्नामेंट्स में आपस में भिड़ती हैं।

पाकिस्‍तान में जन्‍में ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्‍मान ख्‍वाजा ने याद किया कि कैसे उनके पिता दो चिर-प्रतिद्वंद्वी को मैदान में आपस में टकराने को देखने के लिए उत्‍सुक रहते थे।

उस्‍मान ख्‍वाजा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के बारे में मुझे सबसे ज्‍याा कमी भारत-पाकिस्‍तान मैचों की खलती है। मेरे पिता इन दोनों टीमों को मैदान पर मैच खेलते देखने के लिए उत्‍सुक रहते थे। मुझे इस तथ्‍य से चिढ़ है कि यह मुकाबले अब नहीं होते। मेरे ख्‍याल से यह सबसे बड़ी चीज है, जिसकी कमी क्रिकेट को खलती है और यह शानदार होगा अगर हम दोनों देशों को दोबारा खेलते हुए देखें।'

youtube-cover

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने खुलासा किया कि उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद और क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया से इस बारे में बातचीत की है।

ख्‍वाजा ने कहा, 'यह ऐसी चीज है, जिसके बारे में मैंने आईसीसी के सामने बात रखी है। आईसीसी के लोगों के साथ मेरी इस संबंध में बातचीत हुई है। इस बारे में क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के लोगों से मेरी बातचीत हुई। मेरे ख्‍याल से क्रिकेट ऐसी चीज है, जो इन दोनों देशों को साथ ला सकती हैं।'

उस्‍मान ख्‍वाजा ने याद किया वो किस्‍सा

उस्‍मान ख्‍वाजा ने वो किस्‍सा याद किया जब विराट कोहली ने अपना बल्‍ला पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर को भेंट किया था। यह घटना 2016 आईसीसी वर्ल्‍ड टी20 में भारत-पाकिस्‍तान मुकाबले से पहले की है।

ख्‍वाजा ने कहा कि अगर इस तरह का बर्ताव और सौहार्द दोनों देशों को करीब नहीं ला सकता तो पता नहीं फिर क्‍या हो सकता है।

उन्‍होंने कहा, 'मुझे याद है जब पाकिस्‍तान और भारत के बीच मैच से पहले विराट कोहली ने अपना बल्‍ला मोहम्‍मद आमिर को भेंट किया था। यह दोस्‍ती है, यह सौहार्द है। इन दोनों लड़कों को देखिए। यह खेल भावना है। आप विरोधी टीम के खिलाड़ी को अपना बल्‍ला दे रहे हो। आपने देखा कि वो कितना खुश हुआ था। अगर यह चीज दोनों टीमों को करीब नहीं ला सकती, दोनों देशों को करीब नहीं ला सकती, तो पता नहीं फिर क्‍या कर सकते हैं।'

भारत और पाकिस्‍तान अब यूएई और ओमान में होने वाले टी20 विश्‍व कप में आमने-सामने होंगे। दोनों टीमों के बीच 24 अक्‍टूबर को मुकाबला खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment