गौतम गंभीर को कोच बनाने पर क्यों नहीं ली गई विराट कोहली से सलाह? रोहित शर्मा और इस खिलाड़ी से लिया गया था सुझाव

Neeraj
गौतम गंभीर और विराट कोहली
गौतम गंभीर और विराट कोहली

Virat Kohli was consulted before being appointed Gautam Gambhir Head Coach: राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाल खत्म होने के बाद गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया कोच नियुक्त किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा भी की जा चुकी है। गंभीर के कोच बनने से फैंस काफी खुश भी दिख रहे हैं। वहीं, इस बीच एक खबर सामने आ रही है कि गंभीर को इस भूमिका को सौंपने से बीसीसीआई ने दिग्गज विराट कोहली की सलाह नहीं ली थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जब बीसीसीआई ने गंभीर को इस पद पर नियुक्त करने का फैसला किया तब टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या को लूप में रखा गया। इसके बारे में कोहली को किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं थी। इसकी एक अहम वजह भी सामने आई है।

गंभीर को कोच बनाने से पहले क्यों नहीं ली गई विराट कोहली की सलाह?

दरअसल, विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर चुके हैं। ऐसे में भविष्य को ध्यान में रखते हुए दाएं हाथ के बल्लेबाज की सलाह लेना बोर्ड ने जरुरी नहीं समझा। रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पांड्या ही टीम की कमान संभालने के प्रमुख दावेदार है। इसी वजह से हिटमैन के साथ-साथ उनको भी इस बारे में जानकारी थी।

श्रीलंका दौरे से शुरू होगा गौतम गंभीर का कार्यकाल

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोच की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। इससे पहले वह आईपीएल में दो टीमों के मेंटर रह चुके हैं। गंभीर का कार्यकाल भारत के श्रीलंका दौरे से शुरू होगा, जिसका आगाज 27 जुलाई से होगा।

इस दौरे पर भारतीय टीम 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ी वनडे सीरीज में चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। वहीं, केएल राहुल को टीम की कमान सौंपी जा सकती है जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के स्क्वाड का हिस्सा नहीं थे।

कोहली और रोहित बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की घेरलू सीरीज से टीम में वापसी करेंगे। पहला टेस्ट 19 सितम्बर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now