Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज के साथ गलत तरह से टकराने पर विराट कोहली के खिलाफ आईसीसी ने की बड़ी कार्रवाई

ANALYST
न्यूज़
Modified 21 Dec 2019, 00:34 IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरू में खेले गए तीसरे टी20 मैच में उनके बर्ताव के लिए आईसीसी की ओर से आधिकारिक चेतावनी मिली है। यह चेतावनी उन्हें अनुचित शारीरिक संपर्क के लिए दी गई है। इसके साथ ही उनके खाते में एक डीमेरिट पॉइंट भी जोड़ दिया गया है। वहीं अब विराट कोहली के खाते में कुल तीन डीमेरिट अंक जुड़ गए हैं।

दरअसल रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच खेला गया था। इसी मैच के पांचवे ओवर में जब भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उन्होंने रन लेने के दौरान अनुचित तरीके से विरोधी टीम के गेंदबाज ब्यूरेन हेंड्रिक्स  के कंधे से कंधा मिलाया था।

जिसे आईसीसी की ओर से अनुचित शारीरिक संपर्क ठहराया गया है और आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 के अंतर्गत स्तर 1 का दोषी पाया गया है। वहीं सितंबर 2016 में संशोधित आचार संहिता लागू होने के बाद से अभी तक कप्तान कोहली के नाम अब तीन डीमेरिट अंक जुड़ गए हैं। जिसमें से पहला अंक पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीजी के दौरान जुड़ा था। जबकि दूसरा अंक विश्वकप 2019 के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान कोहली के खाते में जुड़ा था।

यह भी पढ़ें : Hindi Cricket News: महेंद्र सिंह धोनी अभी नहीं करेंगे क्रिकेट में वापसी, बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेलेंगे टी20 सीरीज- रिपोर्ट

आपको बता दें कि अगर 24 महीने की अवधि के अंदर ही कोहली के नाम चार या उससे अधिक डीमेरिट अंक जुड़ जाते हैं, तो फिर उन्हें निलंबन बिंदुओं में बदल दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि उस खिलाड़ी को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। चार डीमेरिट अंक, दो निलंबन अंकों के बराबर होता है। इसका मतलब यह है कि खिलाड़ी पर एक टेस्ट, दो वनडे या फिर दो टी20 में जो भी पहले खेला जाएगा, उसके लिए प्रतिबंध लग जाएगा। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Published 24 Sep 2019, 11:13 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...