Create

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में विराट कोहली की टॉप 3 पारियां

विराट कोहली
Sheryansh Jain

दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनके पास क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार रिकॉर्ड है। कुछ महीने पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों में उनका औसत 50 से अधिक था। हालाँकि वर्तमान में उनके अंतराष्ट्रीय टी20 औसत में गिरावट आई है (49.25) , लेकिन वह अभी भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं l

24 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतराष्ट्रीय टी20 सीरीज़ शुरू होने वाली है। इस श्रृंखला में दोनों टीमों के बीच 2 मुकाबले खेले जाएंगे , जिसमें से पहला मुकाबला विशाखापट्टनम और दूसरा मुकाबला बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह कोई रहस्य नहीं है की विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाज़ी करना पसंद करते हैं। अंतराष्ट्रीय टी20 में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने ऑस्ट्रेलिआई टीम के खिलाफ 14 मुकाबले खेले हैं , जिसमे उनहोंने 61 की औसत से 488 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 अर्धशतक लगाए हैं, साथ ही में वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 500 टी20 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बनने की कगार पर हैं। आज इस लेख में हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट की टॉप 3 पारियों के बारे में बात करेंगे।

# 3 61 *- सिडनी (2018)

सिडनी में विराट कोहली

2018 विराट कोहली के लिए एक शानदार साल था। भारतीय कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट और 50 ओवर प्रारूप की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज़ खेल रही भारत पहला मुकाबला हारने और दूसरा मुकबले में कोई परिणाम नहीं मिलने के बाद सिडनी में खेले जा रहे निर्णायक मुकाबले में 165 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहा था। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारत को शानदार शुरुआत दी और पावरप्ले के अंदर 67 रन बनाए। लेकिन सलामी बल्लेबाज़ों के आउट होने के बाद भारतीय टीम तेज़ गति से रन बनाने में असमर्थ रही, जिसके चलते भारत को आखरी पांच ओवरों में 52 रन बनाने थे।

विराट ने अपनी काबिलियत दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिआई गेंदबाज़ एंड्रयू टाइ पर चार्ज लिया और उनके आखिरी दो ओवरों में बहुत रन बनाए जिसके चलते भारत लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने में कामयाब रहा और श्रृंखला को ड्रॉ किया। कोहली ने इस मैच में नाबाद रहते हुए 61 रन बनाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 90 *- एडिलेड (2016)

एडिलेड ओवल में विराट कोहली

2016 टी 20 क्रिकेट में विराट कोहली के लिए एक बेहतरीन साल था। उन्होंने उस वर्ष क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में बल्लेबाजी करने की कला को फिर से परिभाषित किया। इंटरनेशनल क्रिकेट हो या फिर आईपीएल, कोहली ने काफी रन बनाए।

कोहली को एडिलेड ओवल में बल्लेबाजी करना पसंद है और इस स्टेडियम पर हर प्रारूप में उनके नाम कुछ शानदार आंकड़े हैं। एडिलेड में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाज़ी करने का विकल्प चुना था और भारत के सलामी बल्लेबाज़ों का विकेट 40 के स्कोर पर अपने नाम किया।

लेकिन इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आए विराट कोहली ने हर ऑस्ट्रेलिआई गेंदबाज़ी की खबर ली। नियमित अंतराल पर बॉउंड्री लगाकर और लगातार स्ट्राइक रोटेट करके विराट पारी के अंत में 55 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 90 रन के स्कोर तक पहुँचने में कामयाब रहे।

गेंदबाजों के एक सामूहिक प्रयास ने भारत को यह मुकाबला जीतने में मदद की और श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। हालाँकि, यह विराट कोहली का 90 का स्कोर था जिसने इस मुकाबले को स्थापित किया और उन्हें पुरस्कार के रूप में प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार मिला।

#1 82 * - मोहाली (2016)

वर्ल्ड टी 20 में विराट कोहली

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह मैच फिर से एक वर्चुअल नॉकआउट मुकाबला था, जिसमें हारने से भारत का टी20 विश्व कप 2016 का अभियान समाप्त हो जाता। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपने 20 ओवर में 160 रन बनाए।

जब भारत बल्लेबाज़ी के लिए उतरा, तब भारत ने 49 के स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। विराट और युवराज ने पारी को सँभालने की कोशिश की, लेकिन युवराज की चोट के चलते दोनों भारतीय बल्लेबाज़ स्ट्राइक रोटेट करने में असमर्थ रहे, जिसके चलते जब युवराज का विकेट गिरा, उस समय भारत को जीत के लिए 6 ओवरों में 67 रन बनाने थे।

एमएस धोनी के आगमन के साथ, कोहली ने विकेटों के बीच दौड़ने में अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग किया। भारत ने अगले तीन ओवरों में 28 रन बनाए और कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन कोहली को मालूम था की मंज़िल अभी दूर है। आखिरी तीन ओवरों में 39 रन चाहिए थे, जिसे बनाने के लिए उन्होंने जेम्स फॉल्कनर और शेन वॉटसन को चुना और आखिरी ओवर की पहली गेंद पर धोनी के चौके से भारत को जीत दिलाने में सफल रहे।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...