बेन स्‍टोक्‍स को इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में पहला शतक जमाने पर मिला स्‍टैंडिंग ओवेशन, देखें वीडियो 

England v South Africa - Second LV= Insurance Test Match: Day Two
इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने अपने करियर का 12वां शतक जमाया

इंग्‍लैंड (England Cricket team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के बीच ओल्‍ड ट्रैफर्ड में तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्‍ट जारी है। इंग्‍लैंड ने मैच की शानदार शुरूआत करते हुए पहले दिन दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में केवल 151 पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद मेजबान टीम ने दूसरा दिन भी अपने नाम किया और कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) ने इसमें अहम भूमिका निभाई।

इंग्‍लैंड की टीम एक समय 134 रन पर चार विकेट गंवा चुकी थी। तब स्‍टोक्‍स क्रीज पर आए और केवल 158 गेंदों में शतक जमाकर टीम का स्‍कोर 300 रन के पार पहुंचाया। इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में यह स्‍टोक्‍स का पहला शतक भी रहा।

वैसे स्‍टोक्‍स के करियर का यह 12वां शतक रहा। इस साल उन्‍होंने दूसरा शतक जमाया। स्‍टार ऑलराउंडर ने 88वें ओवर में कगिसो रबाडा की गेंद पर हल्‍के हाथों से शॉट खेलकर अपना शतक पूरा किया।

स्‍टोक्‍स के शतक पूरा करते ही ओल्‍ड ट्रैफर्ड में दर्शकों खुशी से झूम उठे और उन्‍होंने खड़े होकर बल्‍लेबाज की हौसला अफजाई की। स्‍टोक्‍स ने अपना हेलमेट उतारा और दर्शकों का अभिवादन स्‍वीकार किया।

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल एथरटन ने लिखा, 'स्‍टोक्‍स ने बहुत खूबसूरती से बल्‍लेबाजी की। वो इंग्‍लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके हैं।'

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 151 रन के जवाब में इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी दूसरे दिन 415/9 के स्‍कोर पर घोषित की। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 264 रन की बढ़त बनाई। दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक दूसरी में बिना किसी नुकसान के 23 रन बना लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका को इंग्‍लैंड का स्‍कोर पार करने के लिए 241 रन की जरूरत है। इंग्‍लैंड की कोशिश पारी के अंतर से मैच जीतने की है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar