वेस्टइंडीज क्रिकेट ने इंग्लैंड दौरे के लिए दी हरी झंडी

 वेस्टइंडीज टीम
वेस्टइंडीज टीम

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड दौरे पर होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए मंजूरी दी है। बायो-सिक्योर्ड दौरे में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें बिना दर्शकों के ये मुकाबले खेलेगी। वेस्टइंडीज की टीम का इंग्लैंड दौरा जून में प्रस्तावित है। कोविड 19 की वजह से पहले इसके स्थगित होने की प्रबल संभावनाएं थी लेकिन अब इसे हरी झंडी मिली है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट के चिकित्सा और क्रिकेट सम्बन्धी प्रतिनिधियों और सलाहकारों ने इंग्लैंड के चिकित्सा और स्वास्थ्य सलाहकारों से विचार विमर्श के बाद इस दौरे मो सैद्धांतिक मंजूरी मिली। इस सीरीज की शुरुआत होने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को काफी लम्बे समय के बाद बहाली मिल जाएगी। क्रिकेट जगत की नजरें इस दौरे पर जरुर रहेगी।

यह भी पढ़ें: हरभजन सिंह ने कहा कि मुझे क्रिस गेल के सामने गेंदबाजी में नहीं हुई परेशानी

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड टीम के होटल मैदान के पास

 वेस्टइंडीज टीम
वेस्टइंडीज टीम

विंडीज और इंग्लैंड के बीच मैचों के लिए दो स्टेडियम के नाम सुझाए गए हैं। इनमें लंकाशायर का ओल्ड ट्रेफर्ड और हैंपशायर का एजियस बॉउल का नाम है। ख़ास बात यह है कि इन दोनों मैदानों के नजदीक ही खिलाड़ियों के रहने के लिए होटल हैं। इससे उन्हें आने जाने में सुविधा रहेगी और कोरोना वायरस के इस दौर में परेशानी नहीं होगी। मुकाबले बंद स्टेडियम में खेले जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच होने वाली इस सीरीज के स्थगित होने की संभावनाएं थी। चर्चा भी हो रही थी कि यह दौरा स्थगित होगा लेकिन अब खेल प्रेमियों के चेहरे पर थोड़ी मुस्कान जरुर आ सकती है। लम्बे समय बाद क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ियों की वापसी होगी। ट्रेनिंग सेशन के लिए भी दोनों टीमों ने अपने खिलाड़ियों का चयन कुछ समय पहले ही किया था। इससे कयास लगाए जा रहे थे कि शायद दोनों टीमों के बीच प्रस्तावित टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा। हालांकि दर्शकों को ये मैच सिर्फ टीवी पर ही देखने को मिलेंगे लेकिन लम्बे समय बाद ऐसा होने से उनका मनोरंजन ही होगा।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमों के खिलाड़ी अपने-अपने देश में ट्रेनिंग कार्यक्रम की तैयारी में हैं। उचित प्रैक्टिस के बाद खिलाड़ी एक बार फिर अपनी लय प्राप्त कर लेंगे और मैदान पर अपना जलवा भी दिखा पाएंगे। टेस्ट क्रिकेट को तीनों प्रारूप में सबसे अलग माना जाता है और इसका आनन्द अलग होता है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now