Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WI vs IND, तीसरा टी20: भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया, सीरीज में किया 3-0 से क्लीन स्वीप

  • कोहली और पंत ने भारतीय टीम की जीत में निभाई अहम भूमिका
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 21 Dec 2019, 00:04 IST

विराट कोहली और ऋषभ पंत
विराट कोहली और ऋषभ पंत

गयाना में खेले गए तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराकर 3-0 से सीरीज पर कब्जा किया। भारत ने लगातार दूसरी टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 146-6 का स्कोर बनाया, जिसे भारत ने आखिरी ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। दीपक चाहर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

विराट कोहली ने लगातार तीसरे मुकाबले में टॉस जीता और एक बार फिर उन्होंने गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत की टीम में तीन बदलाव हुए, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा और खलील अहमद की जगह केएल राहुल, दीपक चाहर और राहुल चाहर को टीम में मौका मिला। राहुल चाहर टी20 क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं। विंडीज की टीम में खैरी पिएरे की जगह फैबियन एलेन को मौका मिला।

दीपक चाहर ने भारतीय कप्तान के पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित किया और अपने पहले दो ओवरों में एविन लुइस (10), सुनील नारेन (2) और शिमरोन हेटमायर (1) के विकेट चटकाए। इसी वजह से पहले पावरप्ले 6 ओवर के बाद वेस्टइंडीज सिर्फ 22-3 का स्कोर ही बना पाई। यहां से किरोन पोलार्ड और निकोलस पूरन ने टीम को संभालना शुरु किया और बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि इस साझेदारी में पोलार्ड ही ज्यादा आक्रमक नजर आए, तो दूसरी तरफ निकोलस पूरन को एक बार फिर संघर्ष करते हुए देखा गया। नवदीप सैनी ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर 80 के स्कोर पर पूरन (23 गेंद में 17 रन) को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा।

पोलार्ड ने 15वें ओवर में छक्का लगाते हुए 40वीं गेंद पर अपना शानदार अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर टीम ने 100 रन भी पूरे किए। अगले ही ओवर में खतरनाक दिख रहे किरोन पोलार्ड को सैनी ने आउट करके वेस्टइंडीज को बड़ा झटका दिया और उनका स्कोर 105-5 कर दिया। पोलार्ड ने 45 गेंदों में 6 छक्के और एक चौके की मदद से 58 रन बनाए। विंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए सिर्फ 10 रन बनाकर राहुल चाहर की गेंद पर आउट हो गए। अंतिम ओवर में वेस्टइंडीज ने 16 रन बनाए और स्कोर को 146 तक लेकर पहुंचाया। रोवमैन पावेल (32*) का अहम योगदान रहा। भारत के लिए दीपक चाहर ने सबसे ज्यादा 3, नवदीप सैनी ने 2, तो राहुल चाहर को भी एक विकेट मिला।

147 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और टीम ने 27 के स्कोर तक दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (3) और केएल राहुल (20) के विकेट गंवा दिए थे। यहां से कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत ने टीम को संभाला और पारी को आगे लेकर गए। 8वें ओवर में भारत ने 50 का स्कोर पार किया। दोनों ने बल्लेबाजों ने बेहतरीन तरीके से स्थिति को समझा और दबाव पूरी तरह से विंडीज की टीम के ऊपर डाला। इस बीच कोहली ने 16वें ओवर में 37वीं गेंद पर चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। कोहली के बाद जल्द ही ऋषभ पंत ने भी 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके साथ ही दोनों के बीच की साझेदारी 100 की हुई। हालांकि 133 के स्कोर पर कोहली (59) को ओशेन थॉमस ने आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा, लेकिन वो टीम को जीत के काफी करीब पहुंचा गए थे।

अंत में पंत (65*) और पांडे (2*) ने नाबाद रहते हुए टीम को 19.1 ओवरों में 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई। पंत ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। वेस्टइंडीज के लिए ओशेन थॉमस ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोर:

वेस्टइंडीज: 146-6 (किरोन पोलार्ड- 58, दीपक चाहर- 3/4)

भारत: 150-3 (ऋषभ पंत- 65*, ओशेन थॉमस- 2/29)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Published 07 Aug 2019, 00:29 IST
Advertisement
Fetching more content...