Create
Notifications

वेस्टइंडीज vs दक्षिण अफ्रीका, टेस्ट मैचों में हेड-टू-हेड आंकड़ों पर एक नजर

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 टेस्ट मैच की श्रृंखला खेली जायेगी
वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 टेस्ट मैच की श्रृंखला खेली जायेगी
reaction-emoji
Rahul

वेस्टइंडीज (West Indies) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच कल से सेंट लूसिया के डैरेन सैमी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच की शुरुआत होगी। दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैच की श्रृंखला खेली जायेगी। पहला टेस्ट 10 जून से शुरू होगा, तो दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत 18 जून से होगी। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले साल 2010 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था, जहाँ टीम को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 विजय प्राप्त हुई थी। दक्षिण अफ्रीका ने साल 2010 के दौरे पर पहले टेस्ट मैच को 163 रनों से जीता, तो दूसरा मैच ड्रॉ हुआ लेकिन तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान टीम को 7 विकेट से धुल चटाई थी।

वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका, हेड-टू-हेड आंकड़ों पर एक नजर

दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड टेस्ट फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार रहा है। अभी तक दोनों टीमों के बीच 28 टेस्ट मैच खेले गए, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 18 में जीत हासिल की है। वेस्टइंडीज ने केवल तीन ही मुकाबले अपने नाम किये और 7 मुकाबले ड्रॉ रहे। बात अगर वेस्टइंडीज में खेले गए मुकाबलों की करें, तो दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड यहाँ भी बेहतरीन है। दक्षिण अफ्रीका ने विंडीज में मेजबान टीम के खिलाफ 6 मुकाबले जीते हैं और जबकि 5 मैच ड्रॉ रहे। वेस्टइंडीज ने अपने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट मुकाबलों में जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें - बाबर आजम ने किया खुलासा, बोल्ड करने के बाद शाहीन अफरीदी ने कही ये बात

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा रहा है। उन्होंने अभी तक विंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 217 रन बनायें हैं। बात अगर मेजबान टीम के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट की करें, तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टेस्ट पारियों में केवल 183 रन ही बनायें है। मौजूदा सीरीज के गेंदबाजों की बात की जाए, तो केमार रोच ने सबसे ज्यादा 8 विकेट झटके हैं। जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम के सभी मौजूदा गेंदबाज अभी तक अपने टेस्ट करियर में विंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेले हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...