Create
Notifications

'शिखर धवन और हार्दिक पांड्या को टीम से बाहर करें तो पता चलता है कि टीम में कितनी गहराई है'

हार्दिक पांड्या और शिखर धवन श्रीलंका दौरे पर एकसाथ खेले थे
हार्दिक पांड्या और शिखर धवन श्रीलंका दौरे पर एकसाथ खेले थे
Vivek Goel
FEATURED WRITER

पूर्व भारतीय क्रिकेटर फारुख इंजीनियर (Farokh Engineer) ने मौजूदा भारतीय टीम (India Cricket team) के बेंच स्‍ट्रेंथ की तारीफ की है। भारत के मौजूदा पूल के खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट और आईपीएल (IPL) से शानदार अनुभव मिलता है, जिसके कारण वह प्रमुख टीम में अच्‍छी तरह सेटल हो जाते हैं।

क्रिकेट के सभी विभागों में गहराई देखते हुए सवाल हो रहे हैं कि टी20 विश्‍व कप में शिखर धवन और हार्दिक पांड्या को शामिल करने की क्‍या जरूरत है।

केएल राहुल और पृथ्‍वी शॉ जैसे खिलाड़‍ियों के उभरने और विराट कोहली के पारी की शुरूआत करने की संभावनाओं के बीच शिखर धवन के शामिल करने के सवाल का जवाब नहीं मिला है।

हालांकि, हार्दिक पांड्या का निरंतर गेंदबाजी नहीं कर पाना टीम संतुलन को नुकसान पहुंचा सकता है। हार्दिक पांड्या ने कमर की सर्जरी कराई थी, जिसके बाद वह निरंतर गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। ऑलराउंडर की उपस्थिति पर संदेह बन गया है।

फारुख इंजीनियर का मानना है कि जब उच्‍च स्‍तरीय खिलाड़‍ियों को बाहर करने का सवाल उठने लगे तो स्‍क्‍वाड की गहराई की तारीफ की जानी चाहिए।

इंजीनियर ने स्‍पोर्ट्स तक से बातचीत में कहा, 'जब आप उच्‍च-स्‍तरीय खिलाड़‍ियों को बाहर करें,शीर्ष खिलाड़ी जैसे शिखर धवन और हार्दिक पांड्या। अगर आप इन दो को निकाल सकते हैं, जो दुनिया की किसी भी टेस्‍ट टीम में खेल सकते हैं। इससे पता चलता है कि हमारी टीम में कितनी गहराई है। इससे दिखता है कि हमारे भारतीय क्रिकेट में कितने गुण हैं।'

शिखर धवन और हार्दिक पांड्या स्‍क्‍वाड में पहले दो नाम होंगे: फारुख इंजीनियर

कमी होने के बावजूद इंजीनियर का मानना है कि शिखर धवन और हार्दिक पांड्या चयन के लिए अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं।

यह पूछने पर कि दोनों का टूर्नामेंट में चयन होगा, तो इंजीनियर ने कहा कि टी20 विश्‍व कप के लिए ये दोनों खिलाड़ी उनकी पहली पसंद होंगे।

इंजीनियर ने कहा, 'जी, संभवत: हां, कोई शक नहीं। शिखर धवन और हार्दिक पांड्या तो पहले दो नाम होंगे, जिन्‍हें मैं टी20 विश्‍व कप में शामिल करना पसंद करूंगा। ये दोनों क्‍लास खिलाड़ी है। दोनों ने कोहली, बुमराह और शमी जैसे अपनी अपने को साबित किया है। हमारे पास 16-20 खिलाड़‍ियों का स्‍क्‍वाड है, जो बहुत अच्‍छे हैं।'

भारत ने श्रीलंका में टी20 विश्‍व कप से पहले अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है। वहीं प्रमुख टीम ने मार्च में इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली थी, जो उसकी आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज थी।

विराट कोहली और भारतीय टीम आईपीएल के जरिये टी20 विश्‍व कप की तैयारी करेगी। भारत का 24 अक्‍टूबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ टी20 विश्‍व कप 2021 का पहला मुकाबला होगा।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now