वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट में दिल तोड़ देने वाले 3 पल 

वर्ल्ड कप 2019
वर्ल्ड कप 2019

वर्ल्ड कप 2019 अपने अंत पर पहुंच चुका है और न्यूजीलैंड तथा इंग्लैंड फाइनल मुकाबले में पहली बार वर्ल्ड कप खिताब जीतने की कोशिश करेंगी। इस वर्ल्ड कप में क्रिकेट फैंस को बहुत से रोमांचक मैच देखने को मिले।

टूर्नामेंट का पहला हाफ भले ही एकतरफा रहा था, लेकिन दूसरे हाफ में सभी टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट के हिसाब से हर टीम को एक-दूसरे का सामना करना था तो अंडरडॉग टीमों के पास भी अपनी छाप छोड़ने का मौका था।

रोहित शर्मा के 5 शतक से लेकर शाकिब अल हसन के ऑलराउंड प्रदर्शन और मिचेल स्टार्क की खतरनाक गेंदबाजी तक हमें काफी शानदार चीजें देखने को मिलीं। हालांकि, इस वर्ल्ड कप में कई टीमों के लिए कुछ दिल टूटने वाली चीजें भी हुईं।

एक नजर उन 3 दिल तोड़ने वाली चीजों पर जिन्हें लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें वर्ल्ड कप के बाद टीम से बाहर किया जा सकता है

#3 न्यूजीलैंड के खिलाफ कार्लोस ब्रैथवेट का साहसिक प्रदर्शन

कार्लोस ब्रेथवेट
कार्लोस ब्रेथवेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ 292 रनों का पीछा कर रही वेस्टइंडीज ने 142 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे और कार्लोस ब्रेथवेट क्रीज पर आए। इसके बाद 22 रनों के अंदर विंडीज टीम ने 3 और विकेट गंवा दिए। हालांकि, ब्रेथवेट ने केमार रोच के साथ 47 रनों की साझेदारी वेस्टइंडीज को मैच में बनाए रखा।

रोच के आउट होने के बाद ब्रेथवेट ने लंबे शॉट लगाने शुरु किए, लेकिन जब वेस्टइंडीज को जीत के लिए 47 रन चाहिए थे तभी उनका नौवां विकेट भी गिर गया। ब्रैथवेट ने फिर भी हिम्मत नहीं हारी और 48वें ओवर में 25 रन बना डाले।

वेस्टइंडीज को अब 12 गेंदों में 8 रनों की जरूरत थी और 49वें ओवर की पहली 5 गेंदों पर जेम्स नीशम ने केवल 2 रन दिए थे। ब्रेथवेट ने ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगाने का प्रयास किया लेकिन कैच आउट हो गए। वेस्टइंडीज 5 रनों से मैच हार गया, लेकिन ब्रेथवेट की 82 गेंदों में 101 रनों की पारी हमेशा याद की जाएगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 भारत के खिलाफ मोहम्म्द नबी की 55 गेंदों में 52 रनों की पारी

मोहम्मद नबी
मोहम्मद नबी

अफगानिस्तान भले ही वर्ल्ड कप 2019 में एक भी मैच नहीं जीत पाया, लेकिन उन्होंने कई मौकों पर विपक्षी टीमों को डराया जिसमें से एक भारतीय टीम भी थी। स्लो विकेट पर अफगानिस्तान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को मात्र 224 के स्कोर पर रोक दिया।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2019: 3 भारतीय खिलाड़ी जिनके लिए शायद यह आखिरी वर्ल्ड कप था

स्कोर का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने 4 विकेट के नुकसान पर 106 रन बनाए थे और फिर टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 130 रन हो गया। नबी ने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए एक छोर संभाले रखा और सिंगल के साथ ही ढीली गेंदों को बाउंड्री के बाहर भी भेजते रहे।

आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को 16 रन चाहिए थे, लेकिन तीसरी गेंद पर नबी कैच आउट हो गए और भारत ने 11 रनों से मैच जीत लिया।

#1 भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला सेमीफाइनल

भारत बनाम न्यूजीलैंड
भारत बनाम न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 239 रन बनाए थे और भारत की बल्लेबाजी देखकर लोगों को लगा था कि भारत मुकाबला जीत लेगा। हालांकि, न्यूजीलैंड ने सही जगह पर गेंदबाजी की और भारत के टॉप-3 बल्लेबाज 5 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

टीम 92 रनों पर 6 विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन यहां से रविंद्र जडेजा और एमएस धोनी ने 106 रनों की साझेदारी करके भारत की वापसी कराई। जडेजा 59 गेंदों में 77 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन धोनी के क्रीज पर मौजूद होने के कारण भारतीय फैंस की उम्मीदें जिंदा थीं।

धोनी ने 49वें ओवर में प्वाइंट के ऊपर से छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर भी कर दिए, लेकिन उसी ओवर में मार्टिन गप्टिल के डायरेक्ट हिट पर रन आउट हो गए। धोनी के आउट होने के बाद भारतीय टीम जल्द ही सिमट गई और न्यूजीलैंड ने 18 रनों से मुकाबला जीत लिया। इसी के साथ करोड़ों भारतीय फैंस का वर्ल्ड जीतने का सपना भी टूट गया।

Quick Links