वर्ल्ड कप 2019: 4 टीमें जिनमें कोई रिजर्व विकेटकीपर नहीं हैं

Enter Caption

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट 'वर्ल्ड कप' का 12वां संस्करण इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होगा। इस संस्करण में पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच द ओवल, लंदन में खेला जाएगा। दोनों टीमें अपना पिछला वनडे सीरीज जीतकर आई हैं।

इंग्लैंड की पिचों से वाकिफ होने और उसकी परिस्थितियों में खुद को ढालने के लिए सभी टीमें दो-दो अभ्यास मैच खेल चुकी हैं। इन मैचों में लगभग सभी विकेटकीपर बल्लेबाजों का अच्छा फॉर्म देखने को मिला है, चाहे वो जोस बटलर हों, क्विंटन डी कॉक हों, चाहे मुश्फिकुर रहमान हों या महेंद्र सिंह धोनी हों। विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाजों का टीम में बहुत योगदान होता है, जैसे- बल्लेबाजी करना, विकेट के पीछे से गेंदबाजों को सलाह देना या डीआरएस लेते समय कप्तान की मदद करना आदि।

लगभग सभी देशों की 15-सदस्यीय वर्ल्ड कप टीम में कम से कम एक रिजर्व विकेटकीपर जरूर शामिल किए गए हैं ताकि अगर उनका मुख्य विकेटकीपर बल्लेबाज चोटिल हो गया तो वे उनकी जगह ले सकें। हाल ही में अभ्यास मैचों के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने विकेटकीपिंग छोड़कर दिनेश कार्तिक को दस्ताने थमा दिए थे ताकि वे भी विकेटकीपिंग का अभ्यास कर सकें।

लेकिन वर्ल्ड कप में खेलने वाले 4 देश ऐसे भी हैं जिस टीम में विकेटकीपर के विकल्प तौर पर किसी भी खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया है। आज हम ऐसे ही 4 देशों के नाम बताने जा रहे हैं।

#4.अफगानिस्तान:

Enter caption

एशिया की उभरती हुई टीम टूर्नामेंट में किसी भी टीम की रणनीति को खराब करने में सक्षम है। इस टीम में विकेटकीपर के तौर पर मोहम्मद शहजाद को शामिल किया गया है, जो अपनी टीम के लिए बल्लेबाजी पारी की शुरुआत करते हैं। आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर मोहम्मद शहजाद के अलावा इस टीम में अन्य कोई रिजर्व विकेटकीपर मौजूद नहीं है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3. पाकिस्तान:

Enter Caption

पाकिस्तान टीम में विकेटकीपर के तौर पर कप्तान सरफराज अहमद टीम में शामिल हैं। उनके नेतृत्व में पाकिस्तान ने साल 2017 में इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब हासिल किया था। पाकिस्तान पहली ऐसी एशियाई टीम है जो 4 से अधिक तेज गेंदबाजों के साथ इंग्लैंड पहुंची है लेकिन ऐसी टीमों में भी शामिल है जिसमें कोई भी रिजर्व विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल नहीं किया गया है। किसी कारणवश अगर सरफराज अहमद चोटिल हो गए तो पाकिस्तान टीम को मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

#2. दक्षिण अफ्रीका:

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका की वर्ल्ड कप टीम में क्विंटन डी कॉक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो अपने टीम के लिए बल्लेबाजी में पारी की शुरुआत करते हैं। क्विंटन डी कॉक की बल्लेबाजी आक्रामक वाली है। वे वर्ल्ड कप 2015 के बाद से अपने टीम के लिए सबसे सफल बल्लेबाज हैं। लेकिन इस टीम में भी क्विंटन डी कॉक के अलावा अन्य कोई विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल नहीं किया गया है।

#1.ऑस्ट्रेलिया:

Enter Captio

वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया नेतृत्व इस बार आरोन फिंच कर रहे हैं। आरोन फिंच को स्टीव स्मिथ पर एक साल का प्रतिबंध लगने के बाद ऑस्ट्रेलिया की कमान सौंपी गई थी। एक साल के प्रतिबंध के बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ इस वर्ल्ड कप से दोबारा वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं। बीते अभ्यास मैचों में भी डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने अच्छा प्रदर्शन किया और अपने टीम को दोनों मैचों में जीत भी दिलाया। पहले मैच में उन्होंने मेजबान इंग्लैंड और दूसरे मैच में अफगानिस्तान को हराया था।

इस टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के रुप में सिर्फ एलेक्स कैरी को शामिल किया गया है जिन्होंने साल 2018 में ही ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। एलेक्स कैरी इस वर्ल्ड कप में खेल रहे अन्य विकेटकीपर बल्लेबाजों में सबसे कम अनुभवी हैं। सोचने की बात यह है कि इस टीम में इनके अलावा अन्य किसी विकेटकीपर बल्लेबाज को शामिल किया गया है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment