Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: 4 टीमें जिनमें कोई रिजर्व विकेटकीपर नहीं हैं

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published May 30, 2019
May 30, 2019 IST

Enter Caption

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट 'वर्ल्ड कप' का 12वां संस्करण इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होगा। इस संस्करण में पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच द ओवल, लंदन में खेला जाएगा। दोनों टीमें अपना पिछला वनडे सीरीज जीतकर आई हैं।

इंग्लैंड की पिचों से वाकिफ होने और उसकी परिस्थितियों में खुद को ढालने के लिए सभी टीमें दो-दो अभ्यास मैच खेल चुकी हैं। इन मैचों में लगभग सभी विकेटकीपर बल्लेबाजों का अच्छा फॉर्म देखने को मिला है, चाहे वो जोस बटलर हों, क्विंटन डी कॉक हों, चाहे मुश्फिकुर रहमान हों या महेंद्र सिंह धोनी हों। विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाजों का टीम में बहुत योगदान होता है, जैसे- बल्लेबाजी करना, विकेट के पीछे से गेंदबाजों को सलाह देना या डीआरएस लेते समय कप्तान की मदद करना आदि।

लगभग सभी देशों की 15-सदस्यीय वर्ल्ड कप टीम में कम से कम एक रिजर्व विकेटकीपर जरूर शामिल किए गए हैं ताकि अगर उनका मुख्य विकेटकीपर बल्लेबाज चोटिल हो गया तो वे उनकी जगह ले सकें। हाल ही में अभ्यास मैचों के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने विकेटकीपिंग छोड़कर दिनेश कार्तिक को दस्ताने थमा दिए थे ताकि वे भी विकेटकीपिंग का अभ्यास कर सकें।

लेकिन वर्ल्ड कप में खेलने वाले 4 देश ऐसे भी हैं जिस टीम में विकेटकीपर के विकल्प तौर पर किसी भी खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया है। आज हम ऐसे ही 4 देशों के नाम बताने जा रहे हैं।

#4.अफगानिस्तान:

Enter caption

एशिया की उभरती हुई टीम टूर्नामेंट में किसी भी टीम की रणनीति को खराब करने में सक्षम है। इस टीम में विकेटकीपर के तौर पर मोहम्मद शहजाद को शामिल किया गया है, जो अपनी टीम के लिए बल्लेबाजी पारी की शुरुआत करते हैं। आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर मोहम्मद शहजाद के अलावा इस टीम में अन्य कोई रिजर्व विकेटकीपर मौजूद नहीं है।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...