Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: ऑस्ट्रेलिया के 5 खिलाड़ी जिनसे भारत को रहना होगा सतर्क

Enter caption
KR Beda

वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर 6 विकेट से जीत दर्ज कर अपने विजय अभियान की शुरुआत कर दी है। गेंदबाजों ने पहले मैच में टीम इंडिया की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और दक्षिण अफ्रीका की टीम को 227 रनों पर ही समेट दिया। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मैच में शानदार शतक लगाकर मैच को एकतरफ़ा कर दिया और टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिलाई।

वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम अपना दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंदन के केनिंग्टन ओवल खेलेगा। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पर मिली जीत से उत्साहित है वहीं रोहित शर्मा का फॉर्म में होना भी टीम इंडिया के लिए प्लस पॉइंट है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम भी अपने दोनों मैच जीत चुकी है और तीसरी जीत की तलाश में आगे बढ़ेगी। आईसीसी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम इस समय पांचवें स्थान पर है वहीं भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है।

आज हम बात करेंगे उन 5 खिलाड़ियों की जिनसे टीम इंडिया को सतर्क रहना चाहिए:

# 5 पैट कमिंस:

Australia v South Africa - 2nd ODI

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज पर अपना कब्ज़ा किया था, उसमें पैट कमिंस अकेले ऐसे फाइटर रहे जिन्होंने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को परेशान किया था। पैट कमिंस ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी और अपने पहले ही टेस्ट में 7 विकेट लेकर अपनी धाक जमाई थी। अब पैट कमिंस की गेंदबाजी में परिपक्वता दिखाई देती है जो किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। भारतीय टीम और खासकर टॉप आर्डर बल्लेबाजों को पैट कमिंस से सतर्क रहने की जरुरत है।

पैट कमिंस अपने वनडे करियर में 50 मैच खेल चुके है, जिनकी 50 पारियों में वे 5.16 की इकॉनमी और 25.94 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 87 विकेट ले चुके है। वनडे क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 70 रन देकर 5 विकेट लेने का रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

# 4 ग्लेन मैक्सवेल:

India v Australia - T20I: Game 2

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल मिडल आर्डर में आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए विपक्षी टीम को काफी नुकसान पहुंचाते है। स्पिनर भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी रहे हैं लेकिन यह बल्लेबाज स्पिन गेंदों को बड़ी अच्छी तरह खेल सकता है। ऐसे में भारतीय टीम को इनसे निपटने के लिए पुख्ता रणनीति बनाने की जरुरत है।

मैक्सवेल की बल्लेबाजी में निरंतरता नहीं है लेकिन जब वो खेलते हैं तो अक्सर अपनी टीम को मैच जीताते हैं। वनडे क्रिकेट में बेसक उनका औसत 33.4 का है लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 122.1 का है जो फॉर्म में होने पर विपक्षी टीम की जीत में बाधा बन सकता है।

अपने वनडे करियर में 102 मैच खेल चुके ग्लेन मैक्सवेल 32.98 की औसत से 2704 रन बना चुके है, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 102 रनों का है। वे अब तक 1 शतक और 19 अर्धशतक लगा चुके है।

# 3 मिचेल स्टार्क:

England v Australia - 2nd Royal London One-Day Series 2015

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज मिचेल स्टार्क इस समय विश्व के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक है। अक्सर चोटिल होने के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम में वो अन्दर बाहर होते रहते है इसलिए उनका फॉर्म भी लगातार नहीं रहता है। लेकिन भारतीय टीम को उनकी काबिलियत को कम आंकने की गलती नहीं करनी चाहिए।

पिछले कुछ समय में हमने देखा है कि भारतीय टीम के बल्लेबाज अक्सर बाएं हाथ के सिमर के खिलाफ अच्छा नहीं खेल पाते। शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली भी बाएं हाथ के सिमर के खिलाफ संघर्ष करते हुए देखे गये। भारतीय टीम के टॉप आर्डर बल्लेबाजों को नई गेंद के साथ मिचेल स्टार्क से सतर्क रहने की जरुरत है।

मिचेल स्टार्क अपने वनडे करियर में 77 मैच खेल चुके है, जिसमें 4.95 की इकॉनमी और 21.11 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 151 विकेट ले चुके है। वनडे क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 28 रन देकर 6 विकेट लेने का रहा है।

# 2 डेविड वॉर्नर:

David Warner

हाल ही में बॉल टेम्परिंग मामले में एक साल का बैन काटकर लौटे डेविड वॉर्नर भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते है। डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक सलामी बल्लेबाज है जो पहली ही गेंद से विपक्षी टीम के गेंदबाजों पर टूट पड़ते है और उन्हें संभलने का मौका भी नहीं देते। स्पिन गेंदबाजों को भी वो भली भांति खेल सकते है।

भारतीय टीम के खिलाफ डेविड वॉर्नर के रिकॉर्ड तीनों फोर्मेट में शानदार है। भारतीय टीम के खिलाफ वे 15 मैचों में 45.43 की औसत से 636 रन बना चुके है, जिसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक भी शामिल है। डेविड वॉर्नर भारतीय टीम की जीत में सबसे बड़ी समस्या है ऐसे में भारतीय टीम को उनसे सतर्क रहने की जरुरत है।

डेविड वॉर्नर वनडे क्रिकेट में 108 मैच खेल चुके है, जिनकी 106 पारियों में उन्होंने 43.48 की औसत से 4435 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 14 शतक और 18 अर्धशतक भी अपने नाम किये।

# 1 स्टीव स्मिथ:

Australia v India - Game 2

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है। दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज के रूप में अक्सर विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का नाम पर चर्चा होती है। जब ये दोनों बल्लेबाज आमने सामने हो तो इनमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की होड़ लगी रहती है।

डेविड वॉर्नर के साथ ही एक साल के बैन के बाद लौटे स्टीव स्मिथ जिस अंदाज से खेल रहे है, उससे यह नहीं लगता कि वो इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल बाद लौटे है। हाल ही में दर्शकों की हूटिंग के बीच शानदार शतक लगातार उन्होंने अपने फॉर्म में होने की सूचना दी है। स्मिथ टीम की जरुरत के हिसाब से बल्लेबाजी करते है वे धर्य के साथ साथ आक्रामक बल्लेबाजी में भी निपुण है। ऐसे में टीम इंडिया को उनसे सतर्क रहने की जरूरत है।

स्टीव स्मिथ अपने वनडे करियर में 110 मैच खेल चुके है, जिनकी 96 पारियों में वे 41.93 की औसत से 3522 रन बना चुके है। इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 20 अर्धशतक भी लगाए।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...